फुल वॉल्यूम 360° देश

देश में फिर सक्रिय हो रहा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rain
Spread It

India Meteorological Department ने गुरुवार यानी 23 सितम्बर को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भरी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि मॉनसून के एक बार फिर तेज होने की संभावना है। ऐसी संभावना इसलिए जताई जा रही है क्योंकि शुक्रवार, 24 सितम्बर को पूर्वोत्तर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना है।

24 सितंबर तक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र म्यांमार के तट और इससे सटे मार्ताबन की खाड़ी पर बना हुआ है। अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा तट की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में; शनिवार से ओडिशा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।