फुल वॉल्यूम 360° देश योजना-परियोजना

Air Pollution : इस राष्ट्रीय मिशन से अब पराली की समस्या होगी दूर

parali
Spread It

Ministry of Power ने कोयला आधारित Thermal power plants में बायोमास के उपयोग पर एक राष्ट्रीय मिशन स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय खेत में पराली जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण (Air Pollution) के मुद्दे को संबोधित करने और थर्मल पावर उत्पादन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए लिया गया है। यह देश में एनर्जी ट्रांजीशन और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर बढ़ने के लक्ष्यों का और समर्थन करेगा।

इस राष्ट्र मिशन के संचालन और संरचना के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस मिशन में CEA, NTPC, DVC और NLC या अन्य भाग लेने वाले संगठनों के फुल टाइम ऑफिसर्स होंगे। इस प्रस्तावित राष्ट्रीय मिशन की अवधि न्यूनतम 5 वर्ष होगी। NTPC इस प्रस्तावित राष्ट्रीय मिशन में बुनियादी ढांचा सहायता प्रदान करने में बड़ी भूमिका निभाएगी। यह प्रस्तावित मिशन National Clean Air Programme (NCAP) में भी योगदान देगा।

इस “थर्मल पावर प्लांट में बायोमास के उपयोग पर राष्ट्रीय मिशन” का उद्देश्य सह-फायरिंग के स्तर को वर्तमान 5 प्रतिशत से उच्च स्तर तक बढ़ाना होगा ताकि थर्मल पावर से कार्बन-न्यूट्रल बिजली उत्पादन का बड़ा हिस्सा हो सके। बायोमास छर्रों और कृषि अवशेषों की आपूर्ति श्रृंखला में बाधाओं को दूर करने और बिजली संयंत्रों तक इसके परिवहन की सुविधा के लिए बायोमास पेलेट्स में सिलिका, अल्कलीज की अधिक मात्रा को संभालने के लिए बॉयलर डिजाइन में अनुसंधान एवं विकास गतिविधि शुरू करना। बायोमास को-फायरिंग में नियामक मुद्दों पर विचार करना।

मंत्रालय ने इस मिशन के तहत पांच सब-ग्रुप्स भी बनाए हैं, वे इस प्रकार हैं

Sub-Group 1- यह बायोमास के गुणों/विशेषताओं पर शोध करने के लिए जिम्मेदार होगा।
Sub-Group 2- यह pulverized coal (PC) से चलने वाले बॉयलरों में कोयले के साथ बायोमास की सह-फायरिंग की अधिक मात्रा के लिए पायलट परियोजना को संभालने के लिए बॉयलर डिजाइन, आदि में अनुसंधान सहित टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स और सुरक्षा पहलुओं को पूरा करेगा।
Sub-Group 3- यह मिशन पीरियड और सेंसिटाइज़ेशन प्रोग्राम के दौरान सप्लाई चेन के मुद्दों को हल करने के लिए है।
Sub-Group 4- यह कृषि आधारित बायोमास पेलेट्स और Municipal Solid Waste (MSW) पेलेट्स के परीक्षण के लिए नामित प्रयोगशालाओं और प्रमाणन निकायों का चयन करने के लिए है।
Sub-Group 5- इसका गठन कोयला आधारित Thermal power plants में बायोमास सह-फायरिंग के नियामक ढांचे और अर्थशास्त्र पर किया जाएगा।

Yellow fungus : रंग बदल बदल के आ रहा है ये जानलेवा बीमारी, अब बना Yellow, White और Black दोनों से ज्यादा खतरनाक