फुल वॉल्यूम 360° खेल

MI vs DC : मुंबई के लिए आर-पार के हालात

MI-VS-DC
Spread It

मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच आज आईपीएल सीजन 14 का 46वां मुकाबला खेला जाना है। अंक तालिका में 10 अंकों के साथ छठे पायदान पर काबिज मुंबई के लिए यह मुकाबला बेहद अहम है। अगर मुंबई आज दिल्ली से यह मुकाबला हार जाती है तो उसके प्लेऑफ की उम्मीद लगभग ख़त्म हो जाएगी। मुंबई को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बचे हुए तीन लीग मुकाबलों में तीनो में ही जीत दर्ज करना बहुत जरुरी है। जहाँ शानदार प्रदर्शन क्र रही दिल्ली अपना पिछला मुकाबला केकेआर से हार गयी थी वहीँ आईपीएल-14 (IPL-14) के दूसरे सत्र में बेहद ख़राब प्रदर्शन कर रही डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई अपने पिछले मुकाबले में पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज कर के कॉन्फिडेंस में है। यह मुकाबला आज 3:30 बजे से यूएई (UAE) के शारजाह स्टेडियम (Sarjah Stadium) में खेला जा रहा है।

प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुकी दिल्ली 11 मैचों में 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है और पिछली उपविजेता टीम की कोशिश शीर्ष दो में रहने की होगी, ताकि फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिल सकें। दूसरी ओर मुंबई ने आईपीएल के यूएई चरण में लगातार तीन हार के बाद पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ इस सीजन के दूसरे सत्र में पहली जीत दर्ज की। वह अब प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जूझ रही है। मुंबई ने 11 मैचों में 6 मैच गंवाए हैं और छठे स्थान पर है।

ऐसा रहा है मुंबई और दिल्ली का रिकॉर्ड

मुंबई और दिल्ली के बीच पिछले 5 मैचों की बात करें, तो मुंबई ने 4 में दिल्ली को पछाड़ा है। हालांकि इस आईपीएल (IPL) के पहले चरण के मुकाबले में दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया था। अब तक आईपीएल में मुंबई और दिल्ली में बीच कुल 29 मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें से मुंबई ने 16 में बाजी मारी, जबकि 13 में दिल्ली को जीत मिली है।

टीमें इस प्रकार हैं –
मुंबई इंडियंस:

रोहित शर्मा (कप्तान) क्विंटन डिकॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, अनुकूल रॉय, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेम्स नीशाम, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, मार्को जानसेन, युद्धवीर सिंह, एडम मिल्ने, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, पीयूष चावला, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स:
ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्तजे, आवेश खान, बेन द्वारशुइस, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया, लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम कुरेन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद।