फुल वॉल्यूम 360° खेल

Men’s Boxing Nationals के फाइनल्स आज, जानें किन्हें मिलेगा World Boxing Championship में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका

men's-boxing-nationals
Spread It

बेल्लारी, कर्नाटक में 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2021 (5th Elite Men’s National Boxing Championship) का मुकाबला चल रहा है।
इस मुकाबले में 13 प्रथम स्थान पदक पाने वाले खिलाडी अगले महीने सर्बिया में होने वाली आगामी विश्व चैंपियनशिप (World Championship) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

स्टार मुक्केबाज संजीत, शिवा थापा और मोहम्मद हुसामुद्दीन ने सोमवार को कर्नाटक के बेल्लारी में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करते हुए अपना सफल प्रदर्शन जारी रखा। सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (SSCB) का प्रतिनिधित्व करने वाले मौजूदा एशियाई चैंपियन संजीत दिल्ली के अपने प्रतिद्वंद्वी हर्ष कौशिक के लिए बहुत मजबूत साबित हुए और उन्होंने 92 किग्रा सेमीफाइनल में 5-0 से जीत दर्ज की।

मंगलवार, 21 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल में संजीत का सामना हरियाणा के नवीन कुमार से होगा, जिन्होंने पंजाब के राघव चौधरी को मात दी थी। एसएससीबी के एक अन्य मुक्केबाज हुसामुद्दीन को फार्म में चल रहे हरियाणा के युवा विश्व चैंपियन सचिन से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। गत चैंपियन हुसामुद्दीन को 57 किग्रा सेमीफाइनल मुकाबले में 4-1 से जीत हासिल करने से पहले कड़ी मेहनत करनी पड़ी। गोल्ड मेडल के मुकाबले में उनका सामना दिल्ली के रोहित मोर से होगा।

दीपक (51 किग्रा), आकाश (54 किग्रा), एताश खान मोहम्मद (60 किग्रा), दलवीर सिंह तोमर (63.5 किग्रा), आकाश (67 किग्रा), सुमित (75 किग्रा), सचिन कुमार (80 किग्रा), लक्ष्य (86 किग्रा) और नरेंद्र (+92 किग्रा) ) फाइनल में आगे बढ़ने वाले अन्य एसएससीबी मुक्केबाज थे। इस बीच, 63.5 किग्रा में, विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता थापा ने उत्तर प्रदेश के अभिषेक यादव के खिलाफ सर्वसम्मत अंतर से शानदार जीत दर्ज की। असम के अनुभवी मुक्केबाज थापा फाइनल में एसएससीबी के दलवीर से भिड़ेंगे।

चंडीगढ़ के कुलदीप कुमार (48 किग्रा) और सागर (+92 किग्रा) ने भी समान रूप से प्रभावी जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई। जहां कुलदीप कुमार ने उत्तर प्रदेश के रवि कुमार को सर्वसम्मत अंतर से मात दी, वहीं सागर ने भी आरएससी के फैसले से महाराष्ट्र के रेनॉल्ड जोसेफ को आराम से हराया। कर्नाटक के निशांत देव ने 71 किग्रा वर्ग के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली और 5-0 से आसान जीत के साथ हरियाणा के यशपाल को शिकस्त दी। सभी फाइनल मंगलवार यानी की आज 21 सितंबर को खेले जाएंगे।

चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेताओं को 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया में होने वाली 202वीं एआईबीए एलीट मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।