फुल वॉल्यूम 360° खेल

Kohli की सेना आज भिड़ेगी Royals से, RR के लिए ‘करो या मरो’ के हालत

rr vs rcb
Spread It

आज राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच आईपीएल सीजन 14 का 43वां मुकाबला खेला जायेगा। इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए जीत बेहद अहम है। इस मैच में हार राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ की रेस से बाहर कर देगी। राजस्थान रॉयल्स 8 अंकों के साथ अभी अंक तालिका में 7वें स्थान पर है वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अंक तालिका में 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पिछले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हरा कर फुल कॉन्फिडेंस में है। जहां एक तरफ विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली आरसीबी (RCB) 10 मैचों में 6 जीत कर 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अगर बंगलोरे राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को हरा देती है तो प्लेऑफ में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स के 10 मैचों में 8 अंक हैं और उनके लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ से कम नहीं है। इस मैच में हारने पर उनके लिए प्लेऑफ की डगर बहुत कठिन हो जाएगी।

RR vs RCB के बीच ऐसा रहा है रिकॉर्ड

अब तक के आईपीएल के सभी सीजंस में दोनों टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले खेले जा चुके हैं। 23 में से आरसीबी ने 11 मैच जीते, जबकि राजस्थान को 10 में जीत हासिल हुई है। वहीँ 2 मैच बेनतीजा रहे हैं। बात करें मौजूदा आईपीएल की तो पहले चरण में बेंगलुरु ने राजस्थान को 10 विकेट से शिकस्त दी थी।
आईपीएल के दूसरे हॉफ में आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे दो मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा। पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ 92 रनों पर सिमटने के बाद उसे 9 विकेट से हार मिली। उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से भी आरसीबी को हाल झेलनी पड़ी। हालांकि पिछले मुकाबले में मुंबई के खिलाफ जीत हासिल कर के आरसीबी राह पर लौट आयी।

दिग्गज डिविलियर्स से फॉर्म में लौटने की है उम्मीद

पिछले मुकाबले में जहाँ कोहली ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया और ग्लेन मैक्सवेल ने भी 37 गेंदों में 56 रन बनाए। वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज खिलाडी एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) जो तीन मैचों में 0, 12, 11 रन ही बना सके हैं, उनके फॉर्म में लौटने और बड़ी पारी खेलने की उम्मीद है। गेंदबाजी में हर्षल पटेल पिछले मैच में हैट्रिक समेत तीन मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं। युजवेंद्र चहल ने भी 5 विकेट चटकाये हैं। वहीं न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को दो मैचों में एक भी विकेट नहीं मिला है।

RR के बल्लेबाजों का दिखाना होगा दम

दूसरी ओर राजस्थान पहला मैच दो रन से जीतने के बाद पिछले दोनों मैच सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) के हाथों गंवा चुकी है। कप्तान संजू सैमसन (Captain Sanju Samson) और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को छोड़कर राजस्थान के सभी बल्लेबाज खराब फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं गेंदबाजों में कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi), चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) और मुस्ताफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) ने अच्छा प्रदर्शन किया है। सेकंड हॉफ के पहले मैच में चार रन पर आउट होने के बाद के दोनों मैचों में सैमसन ने नाबाद 70 और 82 रन बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 27 सितंबर को सैमसन 82 रन बनाकर टीम को 5 विकेट पर 164 रन तक ले गए लेकिन यह स्कोर भी काफी नहीं रहा और उनकी टीम सात विकेट से हार गई।

टीमें इस प्रकार हैं –
राजस्थान रॉयल्स:

संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडेय, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु:
विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंथा चामीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसारंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जेमिसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स.