फुल वॉल्यूम 360° खेल

इतिहास रचने से चुके KL Rahul, England लगातार कर रही है मैच में वापसी की कोशिश

KL-Rahul
Spread It

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स (Lord’s, London) में खेला जा रहा है। सिरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से ड्रा हो गया था। सीरीज के दूसरे मुकाबले का आज दूसरा दिन है। भारत पहले दिन से ही मजबूत स्थिति में दिख रहा है और लगातार विपक्षी टीम पर दबाव बनाने में कामयाब है।


मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम का लक्ष्य बड़ा स्कोर बनाना और मुकाबले में अपना दावा और मजबूत करना होगा। इस मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा था। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए थे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (KL Rahul) 127 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 1 के स्कोर पर नाबाद लौटे।

लोकेश राहुल के पास था इतिहास रचने का मौका


पहले दिन राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा शतक पूरा किया था। आपको बता दें, राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में तीन साल बाद शतक जड़ा था। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट शतक इंग्लैंड के ओवल मैदान पर 2018 में बनाया था। कल शतक बनाने के साथ ही राहुल एशिया के बाहर भारत के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले तीसरे सलामी बल्लेबाज भी बन गए हैं। राहुल का शानदार फार्म देख कर दूसरे दिन का खेल शुरू होने तक टीम मैनेजमेंट और फैंस उनसे दोहरे शतक की उम्मीद लगाए हुए थे।

लोकेश राहुल अगर इस मैच में डबल सेंचुरी बनाने में सफल रहते, तो लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर ऐसा करने वाले वह टीम इंडिया के पहले खिलाड़ी बन जाते। फिलहाल लॉर्ड्स में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड भारत के वीनू मांकड के नाम दर्ज है। मांकड ने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ 184 रनों की पारी खेली थी।
राहुल दूसरे दिन खेल के पहले हॉफ में ही अपना विकेट गवां कर पवेलियन लौट गए। राहुल ने 250 गेंदों में 129 रन की शानदार पारी खेली।

इंग्लैंड करना चाहेगी मैच में वापसी


इंग्लैंड के लिए इस वक़्त वापसी से बढ़कर कुछ नहीं है। इंग्लैड की टीम टॉस जीती थी पर पहले गेंदबाजी का निर्णय उनके लिए अभी तक सही साबित नहीं हुआ है। पहले दिन के 90 ओवर के खेल में मेजबान टीम बुरी तरह से पिछड़ी नजर आयी। जेम्स एंडरसन को छोड़ टीम के हर एक गेंदबाज पर दबाव साफतौर से देखा जा सकता था। आज रूट एंड कंपनी की निगाहें पहले सत्र से ही भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेलने की होगी।


भारत व इंग्लैंड की टीम


इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हसीब हमीद, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ।