फुल वॉल्यूम 360° खेल देश विदेश

Jaipur Cricket Stadium : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

jaipur-stadium
Spread It

भारत में क्रिकेट नई ऊंचाइयों को छू रहा है। चाहे वो क्रिकेट का मैदान हो या फिर स्टेडियम, सभी में भारत आगे रहा है। हाल ही में अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्टेडियम, जिसे पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता था, का निर्माण हुआ और यह स्टेडियम, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। मगर अब भारत, स्टेडियम के मामले में फिर से रिकॉर्ड बनाने को तैयार है। दरअसल, जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। इसके बन जाने से, भारत में दुनिया का पहला और तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड बन जाएगा।


पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (Jaipur Cricket Stadium) बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए मंच तैयार हो गया है। यह स्टेडियम चोंप गांव में दिल्ली रोड पर बनाया जाएगा। आपको बता दे की Jaipur Development Authority ने  Rajasthan Cricket Association को इस विशालकाय स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित कर दी है।


क्रिकेट भले ही भारत का खेल न रहा हो लेकिन फिर भी इसे आज हमारे देश में पूरी खुशी और उत्साह से खेला जाता है। इसी क्रिकेट प्रेम को देखते हुए, भारत को एक और सौगात मिल रही है। आईये चलते हैं और जानते हैं की इस स्टेडियम की खासियत के बारे में।


आपको बता दे की इस नए स्टेडियम में 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी और इसे दो चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण के तहत 45,000 लोगों की क्षमता के साथ इसका निर्माण किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता को बढ़ाकर 30,000 लोगों तक किया जाएगा। इस नए स्टेडियम में दो प्रैक्टिस ग्राउंड, अकादमी, क्लब हाउस होटल, लगभग 4000 वाहनों की पार्किंग क्षमता और अन्य सभी अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी, जो सभी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों में उपलब्ध होती हैं।


आने वाले ढाई महीने में इस स्टेडियम के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। स्टेडियम के लिए सौ करोड़ रुपये का लोन भी लिया जाएगा। ऐसी ख़बरें है कि BCCI की तरफ से भी सौ करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी हैं। यह स्टेडियम करीब 100 एकड़ जमीन पर बनेगा और करीब 650 करोड़ रुपये के निवेश से 2.5-3 साल में बनकर तैयार होगा। विशेष रूप से, अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम में करीब 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में करीब 1.02 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है, जयपुर का यह नया स्टेडियम 75,000 लोगों की क्षमता वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है।


ऐसी उम्मीद की जा रही है की इस स्टेडियम का निर्माण अगले चार महीनों में शुरू हो जायेगा। गौरतलब है की इस स्टेडियम के बन जाने से भारत की झोली में एक और रिकॉर्ड आ जायेगा।