फुल वॉल्यूम 360° खेल

IPL 2021 : आज करो या मरो का खेल खेलने मैदान पर उतरेगी RCB और KKR

KKR-vs-RCB
Spread It

IPL 2021 का अंत नजदीक है। आज एलिमिनेटर में विराट कोहली (Virat Kohli) की आरसीबी (RCB) और इयोन मॉर्गेन (Eoin Morgan) के केकेआर (KKR) के बीच काटें की टक्कर होने की उम्मीद है। क्वालीफायर 2 में पहुंचने के लिए दोनों टीमों को जीतना जरूरी है। ऐसे में इस मैच के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। केकेआर और आरसीबी ने टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है। अपने पहले खिताब की कवायद में जुटी आरसीबी और अपनी खोई प्रतिष्ठा फिर से हासिल करने में लगी केकेआर दोनों के लिए यह मैच ‘करो या मरो’ से कम नहीं है। यह बेहद अहम मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

एलिमिनेटर में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। जबकि जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में खेलेगी, जहां उसका सामना क्वालिफायर-1 में मात खा चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) से 13 अक्टूबर को होगा। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। 13 को जीतने वाली टीम 15 अक्टूबर को फाइनल में सीएसके (CSK) से भिड़ेगी।

RCB और KKR का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

आईपीएल (IPL-14) में अब तक दोनों टीमों के बीच 28 मैच हो चुके हैं। कोलकाता ने 15 मैच जीते हैं, जबकि आरसीबी (RCB) को 13 में सफलता मिली है। पिछले 5 मैचों की बात करें, तो आरसीबी का पलड़ा भारी है। उसने 4 में केकेआर को मात दी है। आरसीबी की टीम अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी है। वह 14 मैचों में 18 जीत से अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रही थी।

केकेआर ने दूसरी तरफ पहले चरण के लचर प्रदर्शन के बाद यूएई चरण में 7 में से 5 मैच जीते और 14 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया। मॉर्गन की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 86 रनों की बड़ी जीत से प्लेऑफ में जगह पक्की की और वह आगे भी अपनी इस लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। वहीं इस सीजन के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके कोहली की कप्तानी में आरसीबी 2016 में फाइनल में पहुंचा था। इसके अलावा उनके नेतृत्व में टीम 2015 और 2020 में भी प्लेऑफ में पहुंची थी। अब कोहली खिताब के साथ कप्तानी से शानदार विदाई लेना चाहेंगे।

RCB को है अपने पहले ख़िताब की दरकार

आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीमों में शामिल आरसीबी अब तक एक भी खिताब नहीं जीत सकी है। हालांकि वह तीन बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में जरूर कामयाब रही है। टीम में बड़े नामों के बावजूद वह 2017 और 2019 के सीजन में निचले स्थान पर रही। 2020 के सीजन में टीम ने प्लेऑफ का सफर तय तो किया, लेकिन वह ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हुई। कोहली 2013 से आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं। ऐसे में विराट कोहली अबकी बार टीम को पहला आईपीएल खिताब जिताकर कप्तानी से विदाई लेना चाहेंगे। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के ही नाम है। कोहली ने अब तक 206 मैचों में 37.38 की औसत से 6,244 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 42 अर्धशतक शामिल रहे।

टीमें इस प्रकार हैं-
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु:
विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंत चामीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसारंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जेमिसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स।

कोलकाता नाइट राइडर्स:
इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर , शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट.