फुल वॉल्यूम 360° देश महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष विदेश हेल्थ

International Yoga Day 2021: योग है जीवन का आधार

International Yoga Day
Spread It

योग एक प्राकर का व्यायाम है, इसके नियमित अभ्यास के द्वारा हम शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रह सकते हैं।


हमारे जीवन में योग काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर तथा मस्तिष्क के संबंधों में सन्तुलन बनाने में हमारी काफी सहायता करता है।


हर साल 21 जून को International Yoga Day यानी की “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाया जाता है।


ऐसा माना जाता है कि योग की उत्पत्ति हजारों साल पहले भारत में हुई थी और इसका उल्लेख ऋग्वेद जैसी प्राचीन पौराणिक पुस्तकों में भी मिलता है। पहले के समय में बौद्ध तथा हिन्दू धर्म से जुड़े लोग योग और ध्यान का प्रयोग करते थे।


योग के जनक महर्षि पतंजलि हैं।


पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने की थी।


भारत के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 2014 में अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में, 21 जून की तारीख का सुझाव दिया था, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में एक विशेष महत्व रखता है।


प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।


योग वो इलाज है, यदि इसका प्रतिदिन नियमित रुप से अभ्यास किया जाए, तो यह बीमारियों से धीरे-धीरे छुटकारा पाने में काफी सहायता करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र और WHO के साथ मिलकर दुनिया भर में योग के अभ्यास को सुविधाजनक बनाने के लिए M-Yoga ऐप को लांच किया है। यह आयुष मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें योग के उपचार अभ्यास में भाग लेने के लिए दुनिया भर के लोगों के लिए विभिन्न भाषाओं में योग ट्रेनिंग वीडियो शामिल हैं।


इसके साथ हीं दिल्ली सरकार ने “Meditation and Yoga Science” में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स को लांच किया है।


इस साल के International Yoga Day का थीम ‘Yoga for well-being’ है।

Add Comment

Click here to post a comment