फुल वॉल्यूम 360° खेल महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष

International Olympic Day : खेल व फिटनेस को समर्पित यह दिन, भारत ने पहली बार इस साल लिया था ओलंपिक्स में हिस्सा

olympics
Spread It

आयोजित सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में, ओलंपिक खेल सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण हैं। इस खेल को जीतना हर व्यक्ति और जाति के लिए गर्व का विषय माना जाता है।


हर साल 23 जून को International Olympic Day यानी की “अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस” मनाया जाता है।


यह दिन खेल व फिटनेस को समर्पित रहता है।


ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 2,796 साल पहले ग्रीस में जीयस के पुत्र हेराकल्स द्वारा की गई मानी जाती है, किंतु ऐसी धारणा है कि यह खेल उससे भी काफी पहले से ही खेले जाते रहे थे।


आधुनिक समय के ओलंपिक खेलों का निर्माण Olympia, Greece में 8वीं शताब्दी ईसा पूर्व से चौथी शताब्दी ईस्वी तक आयोजित प्राचीन ओलंपिक खेलों से प्रेरित है।


Baron Pierre de Coubertin ने 1894 में International Olympic Committee (IOC) की स्थापना की और ओलंपिक खेलों की नींव रखी।


अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की स्थापना 23 जून, 1948 को हुई थी। उस समय पुर्तगाल, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, उरुग्वे, वेनेजुएला और बेल्जियम ने अपने-अपने देशों में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया था।

1947 में, Czechoslovakia में एक International Olympic Committee के सदस्य Doctor Gruss ने स्टॉकहोम में International Olympic Committee के 41 वें सत्र में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की और ओलंपिक दिवस मनाने के लिए एक दिन मनाने का प्रस्ताव रखा।


एक साल बाद 1948 में, आयोजन समिति ने अंततः 23 जून को International Olympic Day के रूप में Sorbonne, Paris में International Olympic Committee की नींव का सम्मान करने का फैसला किया।


ओलंपिक विचार को बढ़ावा देने और खेलों में अधिक से अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिन प्रस्तावित किया गया था।

भारत ने पहली बार 1900 में ओलंपिक्स में हिस्सा लिया था। तब भारत की ओर से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो सिल्वर मेडल जीते थे।


हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था।

ओलंपिक दिवस तीन स्तंभों- Move, Learn और Discover पर आधारित है।


इस दिन विश्व के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें हर वर्ग के लोग व खिलाड़ी शामिल होते हैं


इस साल के International Olympic Day का थीम “Stay healthy, stay strong, stay active with the Olympic Day workout” है।