फुल वॉल्यूम 360° खेल चर्चित व्यक्ति

भारत के Sunil Chhetri ने अंतरराष्ट्रीय गोल्स में Messi को पछाड़ा

0001 2544034464 20210608 123749 0000
Spread It

भारतीय फुटबॉल टीम के करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) को गोल्स (Goals) के मामले में पछाड़ दिया है। छेत्री ने मेस्सी को पीछे छोड़ सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) और एएफसी एशियाई कप 2023 (AFC Asia Cup 2023) के संयुक्त क्वालीफाईंग मैच में 36 साल के छेत्री ने 7 जून को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ भारत (India) की तरफ से दोनों गोल किये। इसके साथ ही उनके कुल अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 74 हो गयी।

विश्व कप क्वालीफायर में भारत की पिछले छह वर्षों में पहली जीत के नायक छेत्री सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) से पीछे हैं। रोनाल्डो ने नाम 103 अंतरराष्ट्रीय गोल्स हैं। छेत्री मेस्सी से दो (2) और यूएई (UAE) के अली मबखौत (Ali Mabkhot) से एक (1) गोल आगे हैं।

फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में छह साल में भारतीय टीम की यह पहली जीत है। घरेलू मैदान से बाहर विश्व कप क्वालीफायर्स में भारतीय टीम ने 20 साल के बाद कोई जीत दर्ज की है। इस जीत से भारतीय टीम की एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं। ग्रुप तालिका में शीर्ष तीन स्थानों पर रहने वाली टीमें सीधे तौर पर एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर लिए क्वालीफाई करेगी।

हालांकि भारतीय फुटबॉल टीम विश्व कप 2022 (World Cup 2022) की रेस से पहले ही बाहर हो गयी है। 7 जून को हुए फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) और एएफसी एशियाई कप 2023 (AFC Asia Cup 2023) के संयुक्त क्वालीफाईंग मैच में छेत्री ने जासिम बिन हमाद स्टेडियम में 79वें मिनट में पहला गोल दागा और फिर इंजुरी टाइम में दूसरा गोल करके भारत की जीत 2-0 से सुनिश्चित की।

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सर्वकालिक सूची में शीर्ष 10 में पहुंचने से केवल एक गोल पीछे हैं। वह हंगरी के सैंडो कोकसिस, जापान के कुनिशिगे कमामोतो और कुवैत के बाशर अब्दुल्लाह से एक गोल पीछे हैं। इन तीनों ने ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 75 गोल किये हैं।

टीम की जीत और छेत्री के रिकार्ड पर खुशी व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने छेत्री की प्रशंसा की और ट्वीट कर के कहा कि हमारे कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़कर 74 गोल के साथ सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक गोल करने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचकर एक और उपलब्धि हासिल की। कप्तान को बहुत बहुत बधाई और भविष्य में इस तरह की अन्य उपलब्धियों के लिये शुभकामनाएं।

इस जीत से भारत सात मैचों में छह अंक के साथ ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत का अगला मैच 15 जून को अफगानिस्तान (Afganistan) से होगा।