फुल वॉल्यूम 360° खेल

Sri Lanka दौरे के लिए भारतीय टीम की हुई पुष्टि, इस बार गब्बर लेगा श्रीलंका की खबर

0001 2500102999 20210607 190310 0000
Spread It

अगले महीने श्रीलंका (Sri Lanka) में भारत-श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले सीमित ओवरों के सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज और तीन मैचों की टी 20 सीरीज खेला जाना है। इस सीरीज की होस्ट ब्रॉडकास्टर सोनी नेटवर्क ने 7 जून को सीरीज का पूरा शेड्यूल द्वीट किया है।

5 जुलाई को टीम इंडिया श्रीलंका के लिए रवाना होने वाली है। भारत की 23 प्लेयर्स की एक स्क्वार्ड इंग्लैंड (England) गयी हुइ है। जहां भारतीय टीम को न्यूज़ीलैण्ड (New zealand) के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियंसिप (WTC) का फाइनल खेलना है और उस के बाद इंग्लैंड के साथ भी एक सीरीज खेलनी है। ऐसे में श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को टीम की कमान सौंपी गयी है। WTC फाइनल के लिए इंग्लैंड दौरे पर गए खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे। टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर एक अलग टीम के साथ रवाना होगी।

भारत-श्रीलंका के बीच तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई को खेला जाना है। वहीं सीरीज का दूसरा और तीसरा मैच 16 और 18 जुलाई को खेला जाएगा। जबकि टी20 सीरीज की शुरूआत 21 जुलाई से होगी और अगले दो मैच 23 और 25 जुलाई को खेले जाएंगे।

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के कोच होंगे। राहुल द्रविड़ पहले भी टीम इंडिया के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में अपना योगदान दे चुके हैं। 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान वो टीम के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में टीम से जुड़े थे।


समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पुष्टि की थी कि इस दौरे पर एनसीए प्रमुख टीम के कोच होंगे, क्योंकि शास्त्री, भरत अरुण और विक्रम राठौर की तिकड़ी टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में होगी। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया का कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में होगा। ऐसे में बेहतर होगा कि युवा टीम को द्रविड़ गाइड करें। द्रविड़ को युवा टीम के साथ काम करने का अनुभव पहले से है।


2019 में एनसीए के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले द्रविड़ ने अंडर-19 के साथ-साथ भारत ए टीम के साथ बतौर कोच काम कर चुके हैं। पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय टीम के लिए बेहतरीन बेंच स्ट्रेंथ बनाने में उनकी भूमिका काफी बड़ी रही है। साल 2015 में उन्होंने अंडर – 19 और ‘ए’ टीम की कमान संभाली थी।

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए लगातार मैचों की बारिश होने को तैयार है। सीरीज के सभी मैच सोनी नेटवर्क (Sony Network) पर प्रसारित किए जाएंगे।