फुल वॉल्यूम 360° खेल

ISSF World Championship में भारतीय शूटर्स का जलवा, मनु भाकर ने जीता गोल्ड तो इशा के नाम हुआ सिल्वर

Manu-Bhakar
Spread It

पेरू में चल रही जूनियर आईएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (ISSF World Championship) में भारतीय निशानेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में मेडल से चूकने वाली मनु भाकर (Manu Bhaker) ने गोल्ड मेडल हासिल कर ओलम्पिक में हार के गम को काम किया है। उन्हीं के इवेंट में 16 साल की इशा सिंह ने भी शानदार खेल दिखाते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

19 साल की मनु भाकर इसी साल दिल्ली में हुए विश्व कप (World Cup) में 10 मीटर एयर पिस्टल (10 meter air pistol) स्पर्धा में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने में कामयाब हुईं थी, लेकिन टोक्यो ओलंपिक में पोडियम फिनिश नहीं कर पाने के बाद उनकी काफी आलोचना हुई थी। अब विश्व चैंपियनशिप (World Championship) का गोल्ड (Gold Medal) जीतकर इस युवा खिलाड़ी ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। मनु के साथ ही बाकि शूटर्स भी बेहद शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रतियोगिता में 8 अक्टूबर तक मुकाबले खेले जाएंगे और 10 अक्टूबर को इसका आधिकारिक समापन होगा। ऐसे में आने वाले पूरे हफ्ते में भारत के नाम और पदक हो सकते हैं।

भारत के लिए पुरुषों की 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा से भी खुशखबरी आई जहां 17 साल के रुद्रांक्ष पाटिल ने सिल्वर मेडल जीता। इसी स्पर्धा में भारत के पार्थ माखीजा सांतवें और श्रीकांत धनुष आंठवें नंबर पर रहे। भारत की रमीता ने 10 मीटर एयर रायफल ईवेंट का कांस्य पदक अपने नाम किया। रमीता के अलावा में फाइनल में दो अन्य भारतीय मेहुली घोष और निशा कंवर भी पहुंची, हालांकि वह पदक नहीं जीत पाईं। महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में भारत की गनिमत सेखों सिल्वर मेडर जीतने में कामयाब रहीं।

पाटिल ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 250.0 अंक बनाये और वह टोक्यो ओलिंपिक के पदक विजेता अमेरिका विलियम शानेर से पीछे रहे। पाटिल ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 250.0 अंक बनाये और वह टोक्यो ओलिंपिक के पदक विजेता अमेरिका विलियम शानेर से पीछे रहे। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में रमिता ने 229.1 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। मेहुली घोष पांचवें और निशा कंवर आठवें स्थान पर रही। पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल में भारत के नवीन चौथे, सरबजोत सिंह छठे और विजयवीर सिद्धू आठवें स्थान पर रहे। वहीं पुरुषों की स्कीट में भारत के राजवीर गिल, अभय सिंह सेखों और आयुष रूद्रराजू में से कोई फाइनल में नहीं पहुंच सका।

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टर स्पर्धा में भारत के नवीन पदक से चूक गए और चौथे स्थान पर रहे। भारत अब तक कुल 1 गोल्ड, 3 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज के साथ कुल 5 मेडल जीतकर दूसरे स्थान पर है, जबकि टॉप पर 3 गोल्ड समेत कुल 6 पदकों के साथ अमेरिका काबिज है।