फुल वॉल्यूम 360° खेल

Tokyo Paralympics में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, भारत की झोली में अब तक 6 मेडल, अवनी ने जीता भारत की ओर से पहला गोल्ड

tokyo-paralympic
Spread It

टोक्यो पैरालिम्पिक्स (Tokyo Paralympics) में भारत के खिलाड़ी अपना जलवा दिखा रहे हैं। टोक्यो ओलम्पिक्स में इस बार शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय पैरा खिलाड़ी टोक्यो पैरालिम्पिक्स में अपना दम दिखा रहे हैं। आज 30 अगस्त 2021 की सुबह 4 मेडल भारत की झोली में आने के साथ टोक्यो पैरालिम्पिक्स में भारत के कुल 7 मेडल हो गये हैं। 

अब तक भारत की झोली में 1 कांस्य (Bronze medal), 4 रजत (Silver Medal) और 1 स्वर्ण (Gold medal) पदक आ चुके हैं। भारत की टोक्यो पैरालिम्पिक्स में पदक की शुरुआत टेबल टेनिस (Table Tennis) में सिल्वर (Silver Medal) के साथ हुई। भाविना पटेल (Bhavina Patel) ने सिल्वर मेडल के साथ भारत के लिए टोक्यो पैरालिम्पिक्स में मेडल का खाता खोला। पुरुष हाई जम्प (Men’s high jump) में निषाद कुमार (Nishad Kumar) ने भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया। साथ ही 41 वर्ष के विनोद कुमार (Vinod Kumar) ने डिस्कस थ्रो (Discus Throw) में ब्रांज़ मेडल जीता जिसे बाद में अमान्य घोषित कर दिया गया।

30 अगस्त की सुबह की शुरुआत अवनी लखेरा (Avani Lekhara) के शूटिंग में गोल्ड जीतने (Gold Medal) के साथ हुई। अवनी ने 10 मीटर एअर राइफ़ल (Air Rifle) में गोल्ड जीता है। आपको बता दें 19 साल की अवनी लखेरा ओलम्पिक्स और पैरालिम्पिक्स में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा 24 साल के योगेश कठूनिया (Yogesh Kathuniya) ने डिस्कस थ्रो (Discus Throw) में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। 25 साल के सुंदर सिंह गुर्जर (Sundar Singh Gurzar) और 40 वर्षीय देवेंद्र झझरिया (Devendra Jhajhariya) ने पुरुष भाला फेंक (Men’s Javelin Throw) में क्रमश: ब्रांज़ और सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

आपको बता दें, इस वर्ष टोक्यो ओलम्पिक्स (Tokyo Olympics) में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सात मेडल अपने नाम किया था वहीं टोक्यो पैरालिम्पिक्स (Tokyo Paralympics) में भी भारत की झोली में अब तक 6 मेडल (6 medal) आ चुके हैं और आगे और भी मेडल आने की उम्मीद बरकरार है।