देश फुल वॉल्यूम 360°

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए किफायती बुनियादी ढांचा तैयार करेगा ये फ़ूड पार्क

food park in kapurthala
Spread It

Food Processing Minister नरेंद्र सिंह तोमर और Union Minister of State for Food Processing Industries रामेश्वर तेली ने पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में एक मेगा फूड पार्क (एमएफपी) Sukhjit Mega Food Park and Infra Ltd का वर्चुअल उद्घाटन किया। यह पार्क 107.83 करोड़ रुपये की लागत से बना है। फाजिल्का और लुधियाना के बाद यह पंजाब के फगवाड़ा में तीसरा मेगा फूड पार्क है।

मेगा फूड पार्क के निदेशक भवदीप सरदाना ने कहा कि इस परियोजना को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था और रेहाना जट्टन, फगवाड़ा में स्थापित किया गया था, जो किसानों से विभिन्न फसलों की प्रत्यक्ष खरीद की सुविधा के अलावा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए किफायती बुनियादी ढांचा तैयार करेगा।

इस परियोजना से 25,000 किसानों को फायदा होगा और 5,000 नौकरियां पैदा होने की संभावना है। यह पार्क 55 एकड़ भूमि में फैला है। इसके 3,944 वर्ग मीटर में फैला गोदाम हैं। Sukhjit Mega Food Park and Infra Ltd, मक्का की भारी मांग पैदा करेगा और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को भी प्रोत्साहन देगा।  

फूड पार्क में एक कोल्ड स्टोर सुविधा, IQF सुविधा और मल्टी-वेजिटेबल प्रोसेसिंग लाइन, डीप फ़्रीज़र्स, साइलो, ड्राई वेयरहाउसिंग सुविधा, सॉर्टिंग ग्रेडिंग सुविधा, MSMEs के लिए मानक डिज़ाइन फैक्ट्री शेड, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, आंतरिक सड़कें और ड्रेनेज सिस्टम और अन्य चीजों के बीच क्वालिटी कंट्रोल प्रयोगशाला विकसित किए गए हैं।