देश फुल वॉल्यूम 360°

दुनिया को पीछे छोड़ RBI निकला आगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है जिसके 10 लाख से अधिक ट्विटर फॉलोवर्स हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक के रूप में एक मिलियन फॉलोवर्स के साथ उभरते हुए ट्विटर पर U.S. Federal Reserve और European Central Bank को पछाड़ दिया है। यह उपलब्धि प्रभावशाली है क्योंकि 85 वर्षीय रिज़र्व बैंक भी ट्विटर की दुनिया में देर से आया था और इसने जनवरी 2012 में ही अकाउंट बनाया था।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने विकास के बाद अपने केंद्रीय बैंक सहयोगियों को बधाई दी। दास ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा “RBI ट्विटर अकाउंट आज एक मिलियन फॉलोवर्स तक पहुँच गया है। एक नया मील का पत्थर। RBI में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई।” RBI के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध नवीनतम जानकारी के अनुसार, फॉलोवर्स की संख्या 9.66 लाख से बढ़कर 10 लाख से अधिक हो गई है।

ट्विटर पर दूसरा सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला केंद्रीय बैंक Banco de Mexico या मेक्सिको का सेंट्रल बैंक है। इसके 7.74 लाख फॉलोवर्स हैं, इसके बाद 7.57 लाख फॉलोवर्स के साथ Bank of Indonesia है। दुनिया के सबसे प्रमुख केंद्रीय बैंक, U.S. Federal Reserve में केवल 6.77 लाख फॉलोवर्स हैं। इस बीच, दुनिया के दूसरे सबसे शक्तिशाली मॉनेटरी अथॉरिटी ECB, के ट्विटर पर 5.91 लाख फॉलोअर्स हैं।

ECB के बाद 3.82 लाख फॉलोवर्स के साथ Central Bank of Brazil है और उसके बाद 3.17 लाख फॉलोअर्स के साथ Bank of England आता है। अगले स्लॉट पर 1.80 लाख के साथ Bank of Canada का कब्जा है, जिसके बाद State Bank of Pakistan में 1.16 लाख फॉलोअर्स हैं। इसी के साथ दसवें स्थान पर 49,200 फॉलोवर्स के साथ Reserve Bank of Australia है। फ्रांस के केंद्रीय बैंक में लगभग 37,100 फॉलोवर्स हैं, जबकि Deutsche Bundesbank में लगभग 30,000 फॉलोवर्स हैं। तीसरे सबसे शक्तिशाली मॉनेटरी अथॉरिटी, Bank of Japan, के ट्विटर अकाउंट पर केवल 28,900 फॉलोवर्स हैं।