देश फुल वॉल्यूम 360°

आठ पुराने बंगलों से विकसित हुए संसद के सदस्यों के लिए 76 फ्लैट

MINISTER BUILDING DELHI BD MARG
Spread It

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में डॉ बीडी मार्ग पर संसद के सदस्यों के लिए बहु-मंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया। आठ पुराने बंगलों से कुल 76 फ्लैट विकसित किए गए हैं, जो की 80 साल से भी अधिक पुराने हैं। इन फ्लैट्स के निर्माण को कोविड -19 के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 की बचत के साथ और समय सीमा से पहले तैयार किया गया है।

अपने संबोधन में मोदी ने 2014 में अपनी सरकार के सत्ता में आने के बाद से संसद, विशेष रूप से लोकसभा की उच्च उत्पादकता के बारे में बात की और कई लैंडमार्क विधानों और कार्यों का उल्लेख किया जो तब से पूरे हुए हैं। उन्होंने कहा की यह अवधि राष्ट्र के विकास में “ऐतिहासिक” रही है। युवाओं के लिए 16 से 18 की उम्र बहुत महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए उन्होंने कहा कि 16 वीं और 18 वीं लोकसभा (2014-29) के बीच की अवधि भारत जैसे युवा देश के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

मोदी ने कहा कि सांसदों के लिए नए फ्लैट, जिन्हें अक्सर राष्ट्रीय राजधानी में घर पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था, वर्षों और दशकों तक लंबित रहने के बाद उनकी सरकार के तहत पूरी की गई परियोजनाओं की श्रृंखला में शामिल है। प्रधानमंत्री ने पिछले 12-18 महीनों में पारित किए गए कई प्रमुख विधानों का भी उल्लेख किया, जिनमें खेत कानून, श्रम सुधार, नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA), ट्रिपल तालक कानून और मुख्यधारा में विकास के साथ जम्मू और कश्मीर के लोगों का एकीकरण भी शामिल है।

इन फ्लैटों के निर्माण में कई ग्रीन बिल्डिंग पहलों को शामिल किया गया है, जिसमे फ्लाई ऐश, निर्माण और कंस्ट्रक्शन वेस्ट से ईटें बनाना, एनर्जी एफिशिएंसी और थरमल इंसुलेशन के लिए डबल ग्लेज़्ड खिड़की,एनर्जी एफिसिएंट LED लाइट फिटिंग्स, प्रकाश नियंत्रण के लिए ऑक्यूपेंसी आधारित सेंसर्स, कम बिजली की खपत के लिए VRV प्रणाली के साथ एयर कंडीशनर, पानी के संरक्षण के लिए कम प्रवाह वाले फिक्सचर, रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और रूफटॉप सोलर प्लांट मौजूद है। लोकसभा अध्यक्ष ‘ओम बिड़ला’ फ्लैटों के वर्चुअल उद्घाटन में उपस्थित थे।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured