देश फुल वॉल्यूम 360°

देश के प्रधान सेवक ने किया कोरोना से खुद को सुरक्षित

PM-MODI
Spread It

01 मार्च 2021 यानि आज से भारत में covid को लेकर दूसरे चरण का टीकाकरण प्रक्रिया शुरू हो चूका है। जनवरी महीने से भारत में कोरोना के टीका कारण का पहला चरण शुरू हो चूका था। लेकिन आज दूसरे चरण के टीकाकरण के पहले दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका लगवाया, साथ ही देश के कई नेताओं ने भी इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू होने के पहले ही दिन पीएम मोदी ने एम्स अस्पताल जाकर टीका लगवाया। इस दौरान मोदी असम के लोकप्रिय गमछे में नजर आए और भारत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन लगवाई। मोदी ने ट्विटर पर अपना वैक्सीन लेते हुए फोटो को शेयर किया, जिसमें उन्होंने देशवासियों को टीके के प्रति जागरूक किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भी अपने जन्म दिन के मौके पर आज IGIMS में कोरोना का टीका लिया। उन्होंने बताया कि टीका का दूसरा डोज वे 31 मार्च को लगवायेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री के साथ दोनों बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद तथा रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने भी कोरोना का टीका लगवाया।

पीएम मोदी के बाद भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी कोरोना का टीका लगवाया। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा की, टीकाकरण के इस चरण के पात्र सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि कोरोना वायरस के विरुद्ध अभियान में आगे बढ़ कर शामिल हों और टीका लगवाएं। उपराष्ट्रपति ने आज चेन्नई के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली और अगली खुराक 28 दिन बाद लगाई जाएगी।

आज से आम जनता के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हो गई है। इसके लिए 60 साल से ज्यादा और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोग पात्र होंगे। टीकाकरण के लिए Co-VIN 2.0 पोर्टल और आरोग्य सेतु पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। जबकि सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक अलावे कई बड़े नेताओं ने इसमें हिस्सा लिया।

Add Comment

Click here to post a comment