देश फुल वॉल्यूम 360°

अब 2.5 घंटे का सफर मात्र 45 मिनट में : यातायात के लिए खुला दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

delhi-meerut-expressway
Spread It

दिल्ली से मेरठ तक का सफर अब करना आसान हुआ। लंबे समय से इंतज़ार के बाद दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) आज से यातायात के लिए खोल दिया गया है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली से मेरठ तक का सफर ढाई घंटे से घटकर 45 मिनट कर देगा। यह एक्सप्रेस-वे 8346 करोड़ की लागत से बना है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 100 की गति से कार दौड़ेंगी जबकि 80 की रफ्तार से अन्य वाहन चलेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीटर पर यह जानकारी दी। उन्होंने ट्विट करते हुए कहा, “दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अब पूरा हो चुका है और यातायात के लिए खोल दिया गया है। हमने दिल्ली-मेरठ के बीच यात्रा का समय 2.5 घंटे से घटाकर 45 मिनट करने का अपना वादा पूरा किया है।”

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का चरण 1 अक्षरधाम से यूपी गेट (14-किमी) और चरण 3 से डासना से हापुड़ (22-किमी) पहले से ही चालू है। दिल्ली के निजामुद्दीन से यूपी गेट, यूपी गेट से डासना और डासना से मेरठ तक के मुख्य तीन चरणों की लंबाई 60.4 किलोमीटर है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे चरण 1 और 2 के तहत 14 लेन की कनेक्टिविटी और डासना से छह-लेन प्रदान करेगा।

चरण 1 में, जो दिल्ली में है, अधिकतम पेर्मिसिबल स्पीड लिमिट 70 किमी प्रति घंटा है। शेष तीन चरणों में, पूरे उत्तर प्रदेश में, अधिकतम पेर्मिसिबल स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटा है। NHAI ने एक्सप्रेसवे के सभी चार चरणों में लगभग 5000 स्ट्रीटलाइट लगाए हैं। यह एक्सप्रेसवे मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हरिद्वार और देहरादून से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के यात्रा समय को भी कम करेगा।

Add Comment

Click here to post a comment