ट्रेंड टॉक देश फुल वॉल्यूम 360° लाइफ स्टाइल

वन नेशन-वन राशन कार्ड के लिए ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप लॉन्च

mera-ration-app
Spread It

देश में “वन नेशन-वन राशन कार्ड” प्रणाली की सुविधा के लिए, सरकार ने ‘मेरा राशन’ नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस ऐप से विशेष रूप से उन राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा जो रोजगार की तलाश में अपने राज्यों को छोड़कर नए क्षेत्रों में काम करने के लिए चले जाते हैं। वर्तमान में, 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत कवर किया गया है और शेष चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले कुछ महीनों में इस योजना में शामिल किए जाने की उम्मीद है।

यह ऐप National Food Security Act (NFSA) के लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों, FPS डीलरों और अन्य रिलेवेंट स्टॉकहोल्डर्स के बीच विभिन्न वन नेशन-वन राशन कार्ड संबंधित सेवाओं की सुविधा के लिए NIC के साथ मिलकर, सरकार द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप के बारे में FPS पर बैनर और पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। टि्वटर, यूट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस ऐप की मदद से लाभार्थी किसी भी सरकारी राशन की दुकान से अपना राशन आसानी से ले सकते हैं। इस ऐप का फायदा 81 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस ऐप में आधार नंबर या राशन कार्ड नम्बर के जरिए लाॅगइन किया जा सकता है। यह ऐप फिलहाल सिर्फ दो भाषाओं में उपलब्ध है, लेकिन आने वाले समय में इसे हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य 14 भाषाओं में लांच किया जाएगा।

इस मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रवासी लाभार्थी अपने माइग्रेशन डिटेल्स दर्ज कर सकेंगे। NFSA लाभार्थी इस ऐप का उपयोग निकटतम FPS की पहचान करने और अपने फूडग्रेन्स की हक़दारी और पिछले छह महीने के लेनदेन और आधार सीडिंग की स्थिति की जांच कर सकेंगे। इस ऐप के माध्यम से, लाभार्थी को पता चल जाएगा कि वह किस चीज़ के हकदार है और उन्हें FPS डीलर से यह पूछने की आवश्यकता नहीं है कि उन्हें कितना मिलेगा।

Add Comment

Click here to post a comment