देश फुल वॉल्यूम 360°

MyGov India : अब है 25000 जितने की बारी

logo-design
Spread It

वर्तमान युग में आज वही देश आगे है जिसने विज्ञान और तकनीकी को अपने देश की तरक्की का माध्यम बना लिया है। इस महामारी की स्थिति ने सब कुछ डिजिटल बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कल तक जहाँ आप वैक्सीन लगवाकर पैसे जीत सकते थे वहीं आज आप लोगो बनाकर इनाम जीत सकते हैं।

MyGov India ने ‘Logo including tagline’ डिजाइन की एक प्रतियोगिता का ऐलान किया है। इसमें चयनित विजेता को 25,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। अब क्या है ये कांटेस्ट और आप इसमें कैसे पार्टिसिपेट कर सकते हैं, आइये चलते हैं और जानते हैं इस वीडियो के माध्यम से।

NTIPRIT यानि की National Telecommunications Institute for Policy Research, Innovations & Training, MyGov India की सहायता से एक ‘Logo including tagline’ डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता में टैगलाइन भी शामिल होनी चाहिए, अन्यथा लोगो एंट्रीज बिना टैगलाइन के अस्वीकार कर दी जाएगी। आपको बता दे की यह प्रतियोगिता ग्राफिकल माध्यमों से इस संस्थान के उद्देश्य और गतिविधियों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की एक पहल है।

NTIPRIT, भारत सरकार के दूरसंचार विभाग का शीर्ष प्रशिक्षण संस्थान है। दूरसंचार क्षेत्र में भारत सरकार का सर्वोच्च संस्थान होने के नाते, यह रेकमेंड किया जाता है कि प्रतिभागी इस लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता में national emblem यानी की राष्ट्रीय प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं। आइये चलते हैं और अब हम जानते है इस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करने के टर्म्स एंड कंडीशंस।

Registration link

सबसे पहले आपको बता दे की अगर आप लोगो डिजाइन कर रहे है तो वो ओरिजिनल होनी चाहिए, ये कहीं से भी कॉपी नहीं की गयी हो और यह बनाई गयी लोगो, भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 या इस संबंध में लागू किसी अन्य कानून के किसी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लोगो को पहले किसी प्रिंट या डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं किया गया हो और इसमें कोई भी अनुचित या आपत्तिजनक सामग्री शामिल नहीं होनी चाहिए।

चुकी ये एक ग्राफिकल प्रतियोगिता है तो इसमें कई टेक्निक्स का यूज होना तो लाजमी है। लोगो किस फॉर्मेट में होगा, उसमें कैसे कलर का यूज करना है, उसके साइज और डिज़ाइन कैसे होने चाहिए, इन बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। तो आइये अब हम जानते है इस प्रतियोगिता के Technical Parameters.

इस लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। लोगो, कम से कम 300 DPI के साथ high resolution में होना चाहिए। प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा की यह लोगो डिजाइन रंगीन होनी चाहिए। अगर आप इस लोगो को portrait मोड में डिज़ाइन कर रहे हैं तो इसका आकार 5cm5cm होना चाहिए और अगर आप landscape मोड में डिज़ाइन कर रहे हैं तो इसका आकार 60cm60cm तक होना चाहिए। लोगो को वेबसाइट/सोशल मीडिया जैसे ट्विटर/फेसबुक और printed materials जैसे प्रेस रिलीज, स्टेशनरी, लेबल आदि के बीच प्रयोग करने योग्य होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की प्रतिभागियों को यह लोगो केवल JPEG/ JPG/ PNG/ SVG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा। प्रतियोगिता के विजेता को एक editable और open file format में डिज़ाइन प्रस्तुत करना आवश्यक होगा, ताकि NTIPRIT जब चाहे उस डिज़ाइन में अपने हिसाब से संसोधन कर सके। डिज़ाइन प्रस्तुत करने के बाद, लोगो का कॉपीराइट NTIPRIT के पास होगा। पुरस्कार की स्वीकृति के बाद विजेता उन पर अपने किसी अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकता है।

अब चलते हैं और जानते हैं की इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए हम कैसे रजिस्टर कर सकते हैं। इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए आपको Mygov वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉग इन टू पार्टिसिपेट टैब पर क्लिक करना होगा और इसके बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल्स फिल करनी होगी। आपको बता दे की एंट्रीज का मूल्यांकन करने के बाद विजेता की घोषणा ईमेल या MyGov ब्लॉग पेज पर की जाएगी। विजेता को पुरस्कार का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से ECS के माध्यम से किया जाएगा जिसके लिए प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा के बाद आवश्यक बैंक डिटेल्स लिए जायेंगे।

आपको बता दे की यह प्रतियोगिता भारत या विदेश के सभी भारतीयों के लिए खुली है। तो फिर देर किस बात की, आप भी अपना टैलेंट दिखाईये और इस प्रतियोगिता में हिस्सा लीजिये। ज़्यादा देर मत कीजिये क्योंकि इस कॉन्टेस्ट में अप्लाई करने की अंतिम तिथि 20 जून 2021 तक ही हैं। इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट करने की लिंक आपको हमारे वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जायेगा। और अधिक जानकारी के लिए आप MyGovIndia के ट्वीटर हैंडल पर जा कर देख सकते हैं।

Oscar : फरवरी 2022 में होने वाला अवार्ड शो समारोह अब इतने दिनों के लिए टला