देश फुल वॉल्यूम 360°

बच्चे भी हैं आधार के हकदार, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

aadhar-for-child

आधार संख्या अथॉरिटी के द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को संतुष्ट करने के बाद भारत के निवासियों को UIDAI (“Authority”) द्वारा जारी’ 12 अंकों की रैंडम नंबर है। आधार नंबर भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। चूकिं, आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई न्यूनतम आयु नहीं है, अब यह नवजात शिशु के लिए भी बन सकता है। बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड की शुरुआत के साथ, हर भारतीय नागरिक, उम्र की परवाह किए बिना, 12 अंकीय पहचान कोड प्राप्त कर सकते हैं।

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार, नीले रंग का आधार कार्ड है। बच्चों के लिए आधार कार्ड नामांकन, वयस्कों के सामान हीं है। इसके लिए बच्चे को निकटम आधार नामांकन केंद्र में ले जाना होगा और नामंकन फॉर्म भरना होगा। बच्चे के लिए आधार कार्ड या फिर बाल आधार कार्ड मुफ्त में जारी किया जायेगा।

बाल आधार कार्ड ऑनलाइन को कैसे अप्लाई करें :

➧UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

➧Aadhar Card registration लिंक पर क्लिक करें।

➧बच्चों का नाम, माता- पिता का फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और इसी तरह सभी की जरूरी साख दर्ज़ करें।

➧सभी पर्सनल डिटेल्स दर्ज करने के बाद, सभी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे कि एक आवासीय पता, स्थानीयता, जिला, राज्य, आदि भरना होगा।

➧आगे बढ़ें और फिक्स्ड अपॉइंटमेंट टैब पर क्लिक करें। अब आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि निर्धारित करें।

➧आवेदक, नामांकन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए निकटतम नामांकन केंद्र का चयन कर सकतें है।

➧नियुक्ति की तारीख पर सभी आवश्यक दस्तावेजों और reference number को फॉर्म के प्रिंट आउट के साथ केंद्र पर ले जाना न भूलें। दस्तावेजों के साथ एक reference number लें।

➧एक बार संबंधित अधिकारियों द्वारा सत्यापन किए जाने के बाद, यदि बच्चा 5 वर्ष की आयु का है, तो बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त की जाएगी और इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

पुष्टिकरण प्रक्रिया के बाद, आवेदक को एक acknowledgment number दी जाएगी जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जायेगा। सत्यापन पूरा होने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको 60 दिनों के भीतर एक SMS प्राप्त होगा, और फिर बाल आधार कार्ड बच्चे को जारी किया जाएगा।