देश फुल वॉल्यूम 360° योजना-परियोजना

Journalist Welfare Scheme : पत्रकारों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी सरकार

Journalist-Welfare-Scheme
Spread It

इस महामारी के कारण हमारे बीच मसीहा बने कई फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अपनी जान गंवाई है। उन्होंने ऐसी परिस्थिति में भी हिम्मत न हारते हुए हमें सही रास्ता दिखाया है। इसमें पत्रकारों ने भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। केंद्र सरकार ने कोविड-19 से जान गंवाने वाले 26 और पत्रकारों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Journalist Welfare Scheme (JWS) Committee के तहत इन पत्रकारों में से प्रत्येक के आश्रितों को 5 लाख रुपये की वित्तीय राहत मिलेगी। यह कमिटी Information and Broadcasting Ministry के अंतर्गत आती है और इसके सचिव Amit Khare हैं। इससे पहले, सरकार ने उन पत्रकारों के 41 परिवारों को ऐसी सहायता प्रदान की थी जिनकी कोविड के कारण मृत्यु हो गई थी।

JWS समिति, जो कोविड -19 के कारण मारे गए पत्रकारों के परिवारों को एक केंद्रीय योजना के तहत सहायता प्रदान करना चाह रही है, इस मामलों को तेजी से संसाधित करने के लिए साप्ताहिक बैठक करेगी। इस समिति ने हाल ही में उन पत्रकारों के 11 परिवारों के आवेदनों पर भी विचार किया जिनका निधन कोविड-19 के अलावा अन्य कारणों से हुआ था।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार ने कोविड के कारण मारे गए पत्रकारों के 41 परिवारों को ऐसी सहायता प्रदान की और अब 26 और पत्रकारों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के कारण, ये कुल संख्या 67 हो गई है।

Veer Savarkar – भारत के सबसे विवादास्पद क्रांतिकारी