देश फुल वॉल्यूम 360°

ISRO ने रचा एक और इतिहास, PSLV-C-49 हुआ लॉन्च,भारत रखेगा दुनिया पर नजर

PSLV-C49 LAUNCHED BY ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज फिर इतिहास रचने जा रहा है। ISRO ने इस बार 10 उपग्रहों के साथ प्रक्षेपण यान PSLV-C-49 को लॉन्च किया है। इसे आज दोपहर मे 3:02PM पर लॉन्च किया गया। PSLV-C49 देश के रडार इमेजिंग उपग्रह और 9 अन्य विदेशी उपग्रहों के साथ लांच किया गया है।

इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग के लिए श्री हरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर में शुक्रवार यानि आज दोपहर को उल्टी गिनती शुरू की गयी। भारत का पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल इसबार अपने 51वें अभियान में अन्य देशों के 9 सैटेलाइटों के साथ भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 को लेकर लॉन्च हुआ है। PSLV-C49 से जिन उपग्रहों को लॉन्च किया गया है, उनमें भारत का एक, लिथुआनिया का एक, लक्जमबर्ग के चार और अमेरिका के चार सैटेलाइट शामिल हैं।

ISRO के सइंटिस्ट आर सी कपूर ने बताया कि EOS-01 अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट का एक एडवांस्ड सीरीज है। इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार लगाया गया है जो की किसी भी समय और मौसम में पृथ्वी पर नजर रख सकेगा। इस सैटेलाइट की खास बात ये है कि बादलों के पीछे से भी पृथ्वी को देखा जा सकता है और क्लियर फोटोज़ लिए जा सकते हैं। इस सैटेलाइट से हम हर समय देश की सीमाओं पर गिद्ध की नजरें बनाये रख सकते हैं। खेती और आपदा के समय भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

ISRO का ये इस साल का पहला लांच है। इस लांच के बाद अब ISRO दिसंबर में GSAT-12R कम्युनिकेश सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है, जिसे PSLV-C50 रॉकेट के तहत लॉन्च किया जाएगा।