देश फुल वॉल्यूम 360°

रेलवे लाया यात्रियों के लिए रेल मदद

TRAIN IN DIWALI AND CHHATH
Spread It

रेलवे यात्रा के दौरान शिकायतों और पूछताछ के लिए कई हेल्पलाइन नंबरों की असुविधा को दूर करने के लिए, रेलवे ने एक उपाय निकाला है। भारतीय रेलवे ने सभी रेलवे हेल्पलाइनों को एकल नंबर 139 में इंटीग्रेट कर दिया है जो यात्रा के दौरान सभी प्रकार के प्रश्नों / शिकायतों / सहायता के लिए रेल मदद हेल्पलाइन है। यह रेलवे मदद 139 हेल्पलाइन सुविधा 12 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है।

चूंकि नई हेल्पलाइन नंबर 139 सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों को टेक ओवर कर लेगी, इसलिए यात्रियों को इस नंबर को याद रखना और यात्रा के दौरान उनकी सभी जरूरतों के लिए रेलवे से जुड़ना आसान होगा। कोई भी यात्री IVRS (Interactive Voice Response System) का विकल्प चुन सकते हैं, या सीधे (asterisk) दबाकर कॉल सेंटर के कार्यकारी से जुड़ सकते हैं। 139 पर कॉल करने के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है।

पिछले साल विभिन्न रेलवे शिकायतों हेल्पलाइनों को बंद कर दिया गया था। अब, हेल्पलाइन नंबर 182 को भी 1 अप्रैल से बंद कर दिया जाएगा और 139 में मिला दिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने रेल मदद हेल्पलाइन के इंटीग्रेशन के बारे में यात्रियों को सूचित करने और शिक्षित करने के लिए सोशल मीडिया अभियान # OneRailOneHelpline139 शुरू किया।

Add Comment

Click here to post a comment