देश फुल वॉल्यूम 360° विदेश

भारत ने श्रीलंका को दस अत्याधुनिक रेलवे यात्री कोच सौंपा

sri-lanka-10-railway-coach
Spread It

श्रीलंका को रेलवे के 160 कोचों की आपूर्ति के हिस्से के रूप में भारत से दस अत्याधुनिक रेलवे यात्री कोच प्राप्त हुए हैं। यह कोच उन्हें Rail India Technical and Economic Service (RITES) द्वारा प्राप्त हुए हैं। इन 10 गाड़ियों को जनरल कार्गो LEANNE AUERBACH जहाज द्वारा कोलंबो के बंदरगाह पर लाया गया।

कोलंबो पोर्ट में 10 अत्याधुनिक रेलवे यात्री कोच के आने से परिवहन क्षेत्र में भारत-श्रीलंका सहयोग का विस्तार जारी होगा। चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में निर्मित इन दस भारतीय गाड़ियों को लाया गया, और उन गाड़ियों को M11 लोकोमोटिव से जोड़ा जाएगा और क्षेत्र यात्राओं के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कोलंबो में ईस्ट कंटेनर टर्मिनल के विकास में भारतीय और जापानी भागीदारी को रद्द करने के बाद श्रीलंका ने West Container Terminal (WCT) के विकास को मंजूरी दी। RITES द्वारा श्रीलंकाई रेलवे को कोचों की आपूर्ति भारतीय क्रेडिट लाइन के माध्यम से की जा रही है। ये 10 कोच भारतीय लाइन ऑफ क्रेडिट और प्रत्येक डिब्बे के तहत आयात किए गए 160 कोचों की आपूर्ति का हिस्सा हैं, जिसका लगभग 20 मीटर की लंबाई है।

इन डिब्बों का इस्तेमाल लो कंट्री के तटीय रेलवे लाइन पर यात्रियों को लाने के लिए किया जाएगा। श्रीलंका को 10 इंजनों के लिए 42 मिलियन अमरीकी डालर और भारतीय क्रेडिट लाइन के तहत छह पावर सेटों के लिए 58 मिलियन अमरीकी डालर दिए गए हैं1.75 प्रतिशत की ब्याज दर पर ले जाने पर, लाइन ऑफ़ क्रेडिट में 20 साल का रीपेमेंट पीरियड होगा।

Add Comment

Click here to post a comment