देश फुल वॉल्यूम 360°

भारत बना Renewable Energy का बादशाह

Renewable Energy
Spread It

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तीसरे Global Renewable Energy Investment Meeting और Expo, RE-Invest 2020 का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत की renewable ऊर्जा क्षमता दुनिया में चौथी सबसे बड़ी है और यह सभी प्रमुख देशों में सबसे तेज गति से बढ़ रही है। भारत में renewable ऊर्जा क्षमता वर्तमान में 136 Giga Watts है, जो देश की कुल क्षमता का लगभग 36 प्रतिशत है। दुनिया में renewable ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक ‘जर्मनी’ है।

उन्होंने कहा, भारत पिछले 6 वर्षों में एक अद्वितीय यात्रा कर रहा है। देश अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए बिजली तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जनरेशन कैपेसिटी और नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि वह भारत को अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में एक वैश्विक मेनूफैक्चरिंग केंद्र बनाना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने इस समारोह को संबोधित करते हुए कहा “पिछले छह वर्षों में, हमने अपनी स्थापित renewable ऊर्जा क्षमता को ढाई गुना बढ़ा दिया है और इसी अवधि में, स्थापित सौर ऊर्जा क्षमता 13 गुना बढ़ गई।” उन्होंने आगे कहा कि 2017 के बाद से भारत की वार्षिक renewable ऊर्जा क्षमता, कोयला आधारित थर्मल पावर से अधिक है।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने इस मिशन को केवल एक मंत्रालय या विभाग तक सीमित नहीं किया है बल्कि यह सुनिश्चित किया है कि यह पूरी सरकार के लिए एक लक्ष्य बन जाए। उन्होंने कहा, उनकी सभी नीतियों में ऊर्जा दक्षता हासिल करने का विचार है। उन्होंने कहा कि “Ease of doing business” सुनिश्चित करना अत्यंत प्राथमिकता है और निवेशकों की सुविधा के लिए समर्पित परियोजना Development Cells की स्थापना की गई है।

Add Comment

Click here to post a comment