देश फुल वॉल्यूम 360°

खेल के विकास के लिए भारत में खुलेगा एक गेमिंग सेंटर

iit-bombay
Spread It

भारत खेलों का एक ऐतिहासिक केंद्र है। Indian Institute of Technology (IIT) बॉम्बे के सहयोग से Ministry of Information and Broadcasting एक गेमिंग सेंटर विकसित करेगा जहां देश में खेलों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं और पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इस गेमिंग सेंटर में VFX (Visual Effects), गेमिंग और एनिमेशन जैसे विषयों पर अलग-अलग कोर्स जल्द ही शुरू किए जाएंगे।

Information and Broadcasting Minister) प्रकाश जावडेकर ने कहा “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल्यों, विरासत, और सांस्कृतिक लोकाचारों को संरक्षित करने और बनाए रखने के बारे में भावुक हैं, और वह बहुत प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे देश के बच्चों और युवाओं को हमारी समृद्ध संस्कृति और परंपरा से अवगत कराया जाए। हम उन मूल्यों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से भी पेश कर सकते हैं और इसे सबसे अच्छे उपयोग में डाल सकते हैं।”

आजकल के दौर में बच्चे घर के बाहर खेले जाने वाले खेल, जो की शरीर को तंदुरुस्ती देता है, को छोड़कर आधुनिक उपकरणों के माध्यम से डिजिटल खेल की ओर आकर्षित हो रहें हैं। मोबाइल फोन में खेले जाने वाले खेलों में हिंसा, क्रूरता और घृणा जैसे भाव हैं, जिनसे बच्चों में कई तरह की दुर्भावनाएं पैदा होने की संभावनाएं हैं और बच्चों के कोमल और प्रभावशाली मन पर गलत छाप छोड़ने की क्षमता रखता है। इसका समाधान यह है कि हम अपने खेल का निर्माण करें ताकि दुनिया हमारे मूल्यों के बारे में पता चले।

IIT बॉम्बे UG, PG और PhD स्तर पर 70 से अधिक कोर्सेज प्रदान करता है। ये कोर्सेज मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, विज्ञान, मैनेजमेंट और डिजाइन की धाराओं में पेश किए जाते हैं। इस संस्थान ने कंटीन्यूइंग एजुकेशन और डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के माध्यम से अपने इनोवेटिव शार्ट-टर्म कोर्स के लिए एक जगह भी बनाई है। IIT बॉम्बे के 16 विभागों के माध्यम से मैनेजमेंट कार्यक्रमों को छोड़कर सभी कोर्सेज कंडक्ट किए जाते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment