देश फुल वॉल्यूम 360°

Indian Railways : अब झारखंड के गोड्डा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी हमसफर स्पेशल ट्रेन

RAILWAY
Spread It

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से झारखण्ड (jharkhand) को एक नई सौगात मिली है। भारतीय रेलवे ने झारखंड में नई हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन को समर्पित किया और गोड्डा (godda)- नई दिल्ली (new delhi) हमसफ़र स्पेशल ट्रेन (Hamsafar special train) को भी हरी झंडी दिखाई। इस नवनिर्मित हंसडीहा-गोड्डा रेलवे लाइन की कुल लंबाई 32 किमी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल (piyush goyal) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दिखाई।

यह नई हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन, नेटवर्क के साथ परिवहन सुविधा को बढ़ावा देगी और वस्तुओं की तेज आवाजाही के लिए यह कॉस्ट- इफेक्टिव होगी। यह झारखंड के दुमका और गोड्डा जिलों में सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देगा। यह झारखंड के इस हिस्से के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण और कनेक्टिविटी बढ़ाने को बढ़ावा देगा। इसके पूरा होने से, झारखंड में रोज़गार के अवसरों के साथ-साथ कोयले जैसे औद्योगिक आदान-प्रदान, और व्यापार और उद्योगों का तेजी से विकास होगा।

गोड्डा- नई दिल्ली हमसफ़र स्पेशल ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट बुकिंग 7 अप्रैल से सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। यात्री गोड्डा से नई दिल्ली के लिए रेलवे रिजर्वेशन केंद्र और ई टिकट दोनों तरीके से बुक कर सकते हैं। सुपरफास्ट हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत के साथ, यात्रियों को गोड्डा से नई दिल्ली के लिए भागलपुर के माध्यम से आरामदायक यात्रा का आनंद मिलेगा।

भागलपुर से चलने के बाद ट्रेन भयपुर, क्यूल, नवादा, सासाराम, सुल्तानगंज, जमालपुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और प्रयागराज जंक्शन से होकर नई दिल्ली पहुंच जाएगी। इस नई रेलवे लाइन में 5 स्टेशन हैं – हंसडीहा, गंगवारा, पोरैयाहाट, काठवन और गोड्डा, जिस मार्ग पर ट्रेनों की गति क्षमता 120 किमी प्रति घंटा है। इस नई लाइन को चालू करते समय कुल दो प्रमुख पुलों और 33 छोटे पुलों का निर्माण किया गया है।

Add Comment

Click here to post a comment