देश फुल वॉल्यूम 360°

इको फ्रेंडली गांव का इको फ्रेंडली ट्रेन

First Solar Powered Miniature Train

सौर ऊर्जा से चलने वाली एक मिनिएचर रेलगाड़ी को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम के वेलि टूरिस्ट विलेज में लॉन्च किया। यह देश में अपनी तरह का पहला रेलगाड़ी है। आगंतुकों, विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण होने की उम्मीद है। सीएम विजयन ने एक “अर्बन पार्क” और एक स्विमिंग पूल भी समर्पित किया है जो राज्य के राजधानी के बाहरी इलाके में स्थित eco-friendly tourist village में है, जहां वेल्ली झील अरब सागर से मिलती है।

ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा थी, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए थे। मिनिएचर रेल में एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से सुसज्जित रेल प्रणाली की सभी विशेषताएं हैं। ट्रेन में तीन बोगियां हैं जो एक बार में लगभग 45 लोगों को समायोजित कर सकती हैं।

वेल्ली में जल्द ही एक पर्यटक सुविधा केंद्र, कन्वेंशन सेंटर और एक कला कैफे भी खोला जाएगा। कन्वेंशन सेंटर में राज्य के प्रमुख पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्रों और एक ओपन-एयर थिएटर की सुविधा के लिए एक आर्ट गैलरी, डिजिटल डिस्प्ले सुविधा होगी। स्टेशन हाउस को भी पारंपरिक शैली में डिजाइन किया गया है। सिस्टम द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त ऊर्जा को केरल राज्य इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के ग्रिड में भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, “पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से चलने वाला 2.5 किलोमीटर मिनिएचर रेलवे आगंतुकों को प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम करेगा। 10 करोड़ रुपये की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है। विंटेज स्टीम लोकोमोटिव के बाद तैयार की गई ट्रेन के इंजन से कृत्रिम भाप निकलेगी, जो नॉस्टैल्जिक भावनाओं को जन्म देगी। ये विश्व स्तरीय सुविधाएं वेलि को एक नया रूप प्रदान करेंगी।”