देश फुल वॉल्यूम 360° लाइफ स्टाइल हेल्थ

DCGI : अब 2 से 18 वर्ष के बच्चों को भी लगेगा टिका, इस दवा के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी

child-vaccination-india
Spread It

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भी तेजी आ गयी है। हाल ही में भारत सरकार ने 18 से ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी। इसी के साथ अब बच्चों को भी वैक्सीन देने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। दरअसल, Drugs Controller General of India (DCGI) ने 2-18 आयु वर्ग में COVAXIN के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दिया है

यह परीक्षण 525 स्वस्थ वालंटियर्स में Bharat Biotech द्वारा आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षण विभिन्न स्थलों पर होगा, जिनमें AIIMS, दिल्ली, AIIMS, पटना और Meditrina Institute of Medical Sciences, नागपुर शामिल हैं। भारत में यह पहली बार है कि बच्चों पर एक COVID वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। इस परीक्षण में, टीके को इंट्रामस्क्युलर मार्ग द्वारा पहले दिन और 28वें दिन, दो टीके की खुराक दी जाएगा।

इससे पहले कोरोना वैक्सीन से जुड़ी Central Drugs Standard Control Organization (CDSCO) की Subject Expert Committee (SEC) ने 2 से 18 साल उम्र वालों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के दूसरे और और तीसरे क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी थी।

Indian Council of Medical Research (ICMR) के सहयोग से Bharat Biotech द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किए गए Covaxin का उपयोग भारत के चल रहे COVID-19 टीकाकरण अभियान में वयस्कों में किया जा रहा है। यह वर्तमान में भारत में निर्मित होने वाले दो टीकों में से एक है। Covaxin को 81% तक असरदार माना गया है।

RK Narayan Death Anniversary: काल्पनिक मालगुडी डेज को जीवन की सच्चाई बनाने वाले लेखक,जानिए उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Featured