देश फुल वॉल्यूम 360°

Cyclone Yasa : ‘ताऊते’ हुआ कमजोर, ‘यास’ हो रहा मजबूत , यहां उठ रहा है एक और चक्रवाती तूफान

cyclone-yasa
Spread It

कोरोना महामारी के कहर के साथ-साथ हमें अन्य प्राकृतिक आपदाओं का भी सामना करना पड़ रहा है। बीते दिनों ही अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘ताऊते’ तबाही मचाता हुआ अपने पीछे बर्बादी का मंजर छोड़ता भारत के पश्चिमी तटों को छू कर निकला है। ताऊते तूफान अभी पूरी तरह थमा भी नहीं है। भारत अभी उससे हुए नुकसान से उबर भी नहीं पाया है कि दूसरी ओर से एक और तूफान सिर उठा रहा है।

भारत के केन्द्रशाषित प्रदेशों में शामिल अंडमान द्वीप के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान बन रहा है। मौसम वैज्ञानिक आर. के. जेनामनी (R.K.Jenamani) के अनुसार 22 मई को लो प्रेशर और 23 मई को अंडमान के समीप बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन शुरू होगा। यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। इस चक्रवाती तूफान का नाम ‘यास’ (cyclone yasa) है। उन्होंने ये भी बताया कि 26 मई की शाम से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।

वही अरब सागर में उठे ताऊते चक्रवाती तूफान का असर उत्तर-पश्चिमी भारत में भी देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली और उस के आस-पास के क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। जहाँ अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है वहीं बंगाल की खाड़ी में उठ रहा चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है। तबाही का अब कैसा खौफनाक मंजर देखने को मिलने वाला है ये कहना मुश्किल है। वहीं भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

Tejashwi Yadav का सरकारी आवास कोविड केयर सेंटर में तब्दील, किया सरकार के हवाले