देश फुल वॉल्यूम 360° लाइफ स्टाइल हेल्थ

बुजुर्ग और दिव्यांग नागरिकों के लिए घर के पास होगा Covid टीकाकरण केन्द्र, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा किए दिशानिर्देश

drdo-vaccines
Spread It

कोविड-19 के टीकाकरण से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) ने बुजुर्ग और दिव्यांग नागरिकों के लिए घर के पास कोविड टीकाकरण केन्द्रों (NHCVC) के संबंध में दिशानिर्देशों के बारे में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक तकनीकी विशेषज्ञ समिति द्वारा दिए गए प्रस्ताव की सिफारिश की थी जिसे अब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मंजूरी दे दी है।

NHCVC एक समुदाय आधारित, और जन-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करेगा ताकि बुजुर्ग और दिव्यांग नागरिकों के लिए कोरोना टीकाकरण केन्द्र घरों के करीब आ सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तकनीकी विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों का उद्देश्य यह था कि शारीरिक स्थिति की वजह से बुजुर्ग नागरिकों और दिव्यांग लोगों के टीकाकरण को सुनिश्चित कराया जा सके।

NHCVC में कोरोना टीकाकरण के लिए किन उम्र की आबादी शामिल होंगी:

60 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए तथा शारीरिक या स्वास्थ्य की वजह से दिव्यांग हुए 60 वर्ष से कम उम्र के सभी नागरिकों के लिए यह टीका केंद्र घर के पास खुलेगा।

इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र- शासित प्रदेशों को इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश दिए हैं। साथ ही बुजुर्गों और दिव्यांगों को जहां कहीं आवश्यकता हो, टीकाकरण स्थल तक यात्रा की सुविधा भी प्रदान करें। टीकाकरण केन्द्र को बुजुर्गों और विशेष जरूरत वाले व्यक्तियों के अनुकूल बनाए।

इसके लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र–शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे संबंधित अधिकारियों को इन सिफारिशों पर ध्यान दिलवाए और देश भर में चल रहे कोरोना के टीकाकरण अभियान में तेजी लाएं।

अब होगी धोखेबाजों की पहचान, जानिए किसके द्वारा विकसित किया गया अनोखा डिटेक्टर ‘FakeBuster’