देश फुल वॉल्यूम 360° लाइफ स्टाइल हेल्थ

Covid-19 Home Test Kit : अब घर बैठे मैगी बनने से पहले हो जायेगा कोरोना का जांच वो भी खुद से, जानें तरीका

covid self
Spread It

इस कोरोना महामारी में जितना सके सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की कोशिश की जा रही है और अगर जरुरत ना हो तो लोग घर के अंदर रहने की ही कोशिश कर रहें है। लेकिन ऐसे में जब आपके शरीर में कोई परेशानी होती है और कोरोना के लक्षण लगते हैं तब कोरोना जाँच के लिए हॉस्पिटल जाना ही पड़ता है। तब डर और भी बढ़ जाता है।

लेकिन अब आप अपने घर पर रहकर ही कोरोना की जांच कर सकते हैं, वो भी 02 मिनट में, इसके लिए आपको किसी सेंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR)ने एक किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। आईसीएमआर ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है।

इसके मुताबिक, अब आप घर पर ही 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा और निगेटिव में यह 15 मिनट का समय लेगा।

कोवीसेल्फ (CoviSelf) भारत की पहली ऐसी खुद इस्तेमाल करने वाली रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है जिसके जरिए 2 मिनट में टेस्ट हो पाएगा और 15 मिनट में इसके नतीजे आ जाएंगे। ये दावा किट बनाने वाली पुणे की कंपनी MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD ने किया है

ऐसे करेगा काम

होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से फोटो लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन को मानना होगा। लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको आरटीपीसीआर करवाना होगा।

Covid-19 Home Test Kit इस्तेमाल के तरीके

यूजर मैनुअल के अनुसार, ‘नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें। इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं। स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें। ट्यूब का ढक्कन बंद करें। बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें। नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें। कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए।’टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे. जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा। अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन ‘C’ पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है। अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है।

Income Tax Return : बढ़ी ITR फाइल करने की आखिरी तारीख