देश फुल वॉल्यूम 360° फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

बढ़ी मुसीबतें : 1 मई से Vaccination अधर में, जानिए क्यों नहीं हो पायेगा टीकाकरण

vaccination
Spread It

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से पूरे राज्य में रिकॉर्ड मामले दर्ज किय जा रहे हैं. ऐसे में राज्य में कोरोना को रोकने के लिए सरकार ने 1 मई से 18 साल से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण का अभियान शुरू करने की योजना बनाई थी. इसी बीच बिहार स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जानकारी देते हुए कहा है कि अब 1 मई से 18 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाएगा। बिहार (Bihar) समेत कई राज्य अपने यहां वैक्सीन की कमी की बात कह रहे हैं।

हालांकि उन्होंने कहा है कि इसके बाद भी लोग ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्र्रेशन करते रहे ताकि आने वाले समय में उन्हें समय से टिका लग सके।

जानकारी के मुताबिक सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने एक बार में राज्यों को वैक्सीन की आपूर्ति करने से हांथ खड़े कर दिए हैं। जिसके बाद एक मई से टीकाकरण का मामला अधर में अटकते दिख रहा है। टीके की आपूर्ति के बाद ही टीकाकरण के तिथि का एलान किया जायेगा।

ओडिशा, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश और पंजाब में भी अभी 18 साल 44 साल के उम्र वाले लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन पर स्थिति साफ नहीं है। इन राज्यों में संभवत 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं हो सकेगी।

देशभर में बुधवार को 20 लाख और लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दिए जाने के साथ ही टीका लेने वालों की संख्या 15 करोड़ के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रात आठ बजे तक की अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड-19 रोधी टीका लेने वालों की संख्या 14,98,77,121 हो गई है। देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी।