देश फुल वॉल्यूम 360° फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा विदेश

Bihar : प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बाद अब लंदन वाले चखेंगे इस आम का स्वाद

jardalu-aam
Spread It

सदियों पहले बिहार व्यापार का केंद्र हुआ करता था। लेकिन वक्त के साथ-साथ इसकी छवि धूमिल होती गई। लेकिन अब बिहार (BIhar) फिर से आत्मनिर्भर हो रहा है, और देश में अपनी अलग पहचान बनाने के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी अलग छवि बना रहा है। पिछले दिनों बिहार के मुजफ्फरपुर की ‘शाही लीची’ का स्वाद यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के लोगों ने चखा था। और अब बिहार के भागलपुर शहर के आम का स्वाद लंदन (London) वालों को चखने मिलेगा।

सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार बिहार के भागलपुर (Bhagalpur) जिले का प्रसिद्ध जर्दालू आम प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को भेजा जाता है। हर वर्ष की परंपरा के अनुसार इस बार भी मौसम का पहला जर्दालू आम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत दिल्ली के कई वीवीआईपीज (VVIPs) को भेजा जाएगा। इसके​ लिए जिले में जर्दालु आम के बगीचों का लगातार दौरा किया जा रहा है। इन बगीचों में बेहतरीन आमों का चयन कर 2000 पैकेट आम दिल्ली स्थित बिहार भवन भेजा जाना है।

लेकिन इसके साथ-साथ बिहार अब आत्मनिर्भर होते हुए ना सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी अपना नाम बना रहा है और इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए भागलपुर का फेमस जर्दालू और लंगड़ा आम आज 4 जून को लंदन (London) भेजा गया। इसका फर्स्ट कंसाइनमेंट आज ही हवाई मार्ग के जरिए लंदन रवाना किया गया है। इस बात की जानकारी APEDA यानी Agricultural and Processed Food Products Export Development Authority अपने टि्वटर हैंडल से साझा किया है।

जर्दालू आम स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद है। इस आम में ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जो पेट के लिए बहुत लाभकारी है। यह सुपाच्य होता है और इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है। कृषि वैज्ञानिक बताते हैं कि डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के मरीज भी इसे खा सकते हैं।