देश पासबुक फुल वॉल्यूम 360° फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Aadhar Card : अब आधार से जुड़ी ये परेशानी हो जाएगी ख़त्म, जानें कैसे

Pocket-size-aadhar-card
Spread It

आपको वो अक्षय कुमार वाली जॉली llb फिल्म याद है, जिसमें आइडेंटिटी को लेकर बहुत हेरा फेरी हुई थी। किसी भी देश में व्यक्ति की पहचान, उसके आइडेंटिटी कार्ड से ही होती है। आज हमारे देश में आधार कार्ड हर देशवासी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट हो गया है। बिना इसके आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इसकी अहमियत रोजाना बढ़ती जा रही है। इस कोरोना महामारी के दौर में आधार कार्ड का इस्तेमाल अब ID कार्ड के रूप में भी होने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास हर समय आधार कार्ड मौजूद हो। अधिकतर लोगों के पास जो आधार कार्ड रहता है, उसके भीगने, फटने या धुल जाने का डर रहता है। मगर अब आपको जल्द ही इस डर से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि आधार कार्ड (Aadhar Card) जारी करने वाले विभाग UIDAI ने PVC पर आधार कार्ड को रीप्रिंट कराने की सुविधा देने का फैसला किया है, वो भी सिर्फ 50 रूपए में। आइये चलते हैं और जानते है इसके बारे में विस्तार से।

आपको बता दें की पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है। यह एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसा टिकाऊ और दिखने में आकर्षक होता है। इसके साथ ही ये सबसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस भी है। इन सिक्योरिटी फीचर्स में, जारी करने की तारीख, Invisible Logo, Ghost Image, Micro Text, Hologram, Print Date, गिलोच Pattern, आदि शामिल है। इसमें फोटो और डिटेल्स के साथ डिजिटल रूप से साइन किया हुआ सुरक्षित QR Code भी होता है, जिसके जरिये आधार कार्ड होल्डर की आइडेंटिटी को ऑफलाइन वेरिफाई किया जा सकता है।

यह आधार कार्ड क्वालिटी में अच्छा होता है और इसे आसानी से पर्स में रखा जा सकता है। इसके साथ ही इसके जल्दी खराब होने की चिंता भी नहीं होगी। खास बात है कि आप PVC Smart आधार कार्ड के लिए अप्लाई घर बैठे कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह स्पीड पोस्ट के जरिए सीधा आपके घर डिलीवर भी हो जाएगा। आईये चलते हैं और जानते है की हम इस PVC आधार कार्ड को कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद ‘My Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का Virtual ID या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालना होगा। इसके बाद आपके सामने सिक्योरिटी कोड या कैप्चा आएगा जिसे आपको भरना होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो टिक मार्क करें और अपना non-registered मोबाइल नंबर दर्ज करें। और अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो सेंड ओटीपी या एंटर ओटीपी बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी फील करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इस पूरी प्रोसेस के बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीवीसी आधार कार्ड का प्रीव्यू होगा साथ ही इसमें नीचे पेमेंट का ऑप्शन भी दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप अपने सुविधा के हिसाब से पेमेंट मोड को चूसे करके पेमेंट कर सकते हैं। तो इस बेहद आसान से प्रोसेस के साथ आप अपने आधार कार्ड को भीगने, फटने या धुल जाने से बचा सकते हैं। इस PVC Smart Aadhaar card को अप्लाई करने का लिंक आपको हमारे वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जायेगा।

https://uidai.gov.in/my-aadhaar/get-aadhaar.html