देश फुल वॉल्यूम 360°

PM-KISAN की 8वीं किस्त हुई जारी, 9.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा

pm-kisan-yojana
Spread It

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस योजना के तहत दिए जाने वाले वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त को जारी किया। इसके तहत 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की गयी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार से 100 प्रतिशत वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय योजना है। इसके तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिल सकता है जिनके पास 2 हेक्टयर या उससे कम खेती की जमीन हो।

इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने कृषि क्षेत्र में अपने दायित्व को निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड पैदावार की है। इस कोरोना की मुश्किल चुनौतियों के बीच जहां किसानों ने कृषि और बागवानी में रिकॉर्ड उत्पादन किया है, वहीं सरकार भी हर साल MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है। इस वर्ष, अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक गेहूं MSP पर खरीदा जा चुका है।

इस योजना के नियमों के मुताबिक ऐसे किसी भी सेवानिवृत्त कर्मचारी या पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपए या उससे अधिक है, वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। इसके साथ ही रजिस्टर्ड डॉक्टर्स, इंजीनियरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वास्तुकारों तथा उनके परिवार के लोग भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

Masks can be reused : अब मास्क का कर सकते हैं दोबारा इस्तेमाल, ये मटेरियल मरेगा वायरस