फुल वॉल्यूम 360° खेल

India vs England : Headingley में कल सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

india-vs-england
Spread It

भारत और इंग्लैंड (India vs England test series) के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला का तीसरा मैच कल यानी 25 अगस्त की शाम साढ़े तीन बजे (भारतीय समयानुसार) से हेडिंग्ले (Hedingle) में खेला जायेगा। हेडिंग्ले की पिच को देखते हुए लग रहा है कि यहां दोनों टीमों के बीच कांटें की टक्कर देखने को मिलेगी। एक तरफ जहां लॉर्ड्स में मिली जीत के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद होंगे, तो वहीं दूसरी तरफ सीरीज में बराबरी करने के इरादे से इंग्लैंड के रणकुबेर हेडिंग्ले के मैदान पर उतरेंगे। सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड पर दबाव होगा, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लिश कप्तान जो रूट क्या अपनी टीम की ओपनिंग जोड़ी में कोई बदलाव करते है या नहीं।

गेंदबाजी पर रहेगी निर्भरता

तेज गेंदबाजी में भारतीय आक्रमण की अगुवाई जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumbrah) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) करेंगे। तीसरे और चौथे तेज गेंदबाज के रूप में शमी और सिराज का भी खेलना लगभग तय है। ऐसे में टीम इंडिया का गेंदबाजी संतुलन काफी मजबूत नजर आ रहा है। स्पिन डिपार्टमेंट में भारत के पास जडेजा और अश्विन के रूप में दो विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में इन में से भी किसी एक का खेलना तय है।

मजबूत ओपनिंग मतलब ठोस शुरूआत

भारत के दोनों ओपनर केएल राहुल और रोहित शर्मा (KL Rahul and Rohit Sharma) शानदार फॉर्म में हैं। पिछले मैच में दोनों ही बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में टीम इंडिया अपने ओपनिंग जोड़े में कोई बदलाव नहीं करेगी। लॉर्ड्स के बाद भारतीय ओपनरों के ऊपर हेडिंग्ले में भी शानदार प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी।

कप्तान की फॉर्म और मध्यक्रम पर रहेगी नजर

इस मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर भी नजर रहेगी। कोहली इस सीरीज में अभी तक लय में नहीं दिखे हैं। लॉर्ड्स में वह 42 और 20 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए थे। कप्तान कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर भी नजर रहेगी। दोनों ही बल्लेबाज इस श्रृंखला में फीके रहे हैं। लेकिन खास बात यह है कि दोनों ही बल्लेबाज रन बनाने में सक्षम है और कभी भी मैच का रुख मोड़ सकते हैं। ऐसे में इस मैच पर पकड़ बनाने के लिए इन तीनों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

इंग्लैंड के लिए ओपनर बड़ी समस्या

इंग्लिश टीम (England Cricket Team) के लिए ओपनर काफी बड़ी समस्या साबित हो रहे हैं। टीम के ओपनर रोरी बर्न्स अबतक की चार पारियों में दो बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। उनके अलावा दूसरे साथी डोमिनिक सिबली भी बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हैं। सिबली ने इस श्रृंखला में 18, 28, 11 और 0 रन स्कोर किये हैं। दोनों ही बल्लेबाज को स्विंग होती गेंदों को खेलने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है।

रूट पर रहेगी नजर

इंग्लिश कप्तान जो रूट (Jo Root) पर इस मैच में भी सबकी निगाहें टिकी होंगी। रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 180 रनों की शानदार पारी खेली थी। रूट ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक लगाया था। रूट इस श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अभी तक रूट जिस तरह से बना रहे हैं, ऐसे में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा वही हैं।

इंग्लिश टीम में डेविड मलान की वापसी

हेडिंग्ले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें मेजबान टीम ने डोम सिबले की जगह डेविड मलान को अपने स्क्वाड में शामिल किया है। डेविड मलान ने अपना आखिरी टेस्ट वर्ष 2018 में भारत के खिलाफ खेला था। टीम से डोमिनिक सिबली और जैक क्रॉली को बाहर रखा गया है।

विकेटों के शतक से पांच कदम दूर बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने 100 टेस्ट विकेट से महज पांच विकेट दूर हैं। बुमराह अगर ऐसा कर देते हैं तो वह दिग्गज गेंदबाज कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। कपिल देव ने 25 टेस्ट मैच में अपना 100वां टेस्ट शिकार किया था। बुमराह ने अब तक कुल 22 टेस्ट मैच खेले हैं और 95 विकेट लिए हैं। कपिल देव के अलावा बुमराह ऐसा करते ही मनोज प्रभाकर और वेंकटेश प्रसाद के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे। इन दोनों गेंदबाजों ने इतने ही मैचों में क्रमशः 95 और 96 विकेट लिए थे।