फुल वॉल्यूम 360° खेल

भारत ने श्रीलंका के हाथों से छिनी जीत, लगातार श्रीलंकाई धरती पर 10 ODI जीतने का बनाया record

deepak-chahar
Spread It

20 जुलाई को भारत (India) और श्रीलंका (Srilanka) के बीच एकदिवसीय (ODI) सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। यह कहना गलत नहीं होगा कि बीती रात भारत ने श्रीलंका से जीत छिन ली। कोलंबो में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है। भारतीय टीम अब तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है। टीम इंडिया की जीत के हीरो दीपक चाहर (Deepak Chahar) रहे जिन्होंने लड़खड़ाती भारतीय पारी को सम्भाला और 69 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को जीत दिलायी।

मैच की बात की जाए तो श्रीलंका (Sri lanka) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अविष्का फर्नांडो और असलंका के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका ने 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाए थे।टीम इंडिया ने 276 रनों के लक्ष्य को 49.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल किया। हालांकि भारत की पारी में एक वक्त ऐसा आया था जब भारत की जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन चाहर की पारी के बदौलत भारत ने श्रीलंका के हाथों से जीत छिन ली। भारत की इस शानदार जीत पर भारतीय टीम के स्थायी कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ट्वीट कर बधाई दी। विराट भारतीय टीम के एक दल के साथ अभी इंग्लैंड में हैं जहां अगले महीने टीम को टेस्ट सीरीज खेलनी है।

भारत की पारी

भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर पृथ्वी शॉ  (Prithvi Saw)13 और ईशान किशन (Ishan Kishan) महज 1 रन के निजी स्कोर पर पवेलीयन लौट गये। कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी 29 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद मनीष पांडे (Manish Pandey) और सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ने पारी को संभाला।

पांडे अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 37 रनों के निजी स्कोर पर वह रन आउट हो पवेलीयन लौट गये। शनाका के ही ओवर में हार्दिक पंड्या भी आउट हो गए और वह खाता तक नहीं खोल पाए थे। हालांकि सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ पारी खेली और स्पिनर्स के खिलाफ कमाल के शॉट्स खेले। मुंबई के इस बल्लेबाज ने महज 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

भारतीय टीम की जीत की कहानी सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर की अर्धशतकीय पारियों ने लिखी। सूर्यकुमार ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगते हुए 53 रन बनाए। वहीं दीपक चाहर ने भी पहली बार वनडे में अर्धशतक लगाने का कारनामा किया और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई।

चाहर ने भुवनेश्वर कुमार के साथ 8वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर श्रीलंकाई टीम से मैच छीन लिया। दीपक चाहर ने 7 विकेट गिरने के बावजूद भुवनेश्वर कुमार के साथ 55 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

श्रीलंका ने दिया था 276 रनों का लक्ष्य 

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका की ओर से चरिथ असालांका और सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो के अर्धशतक से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दूसरे वनजे मैच में नौ विकेट पर 275 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर दिया था। असालांका ने 68 गेंद में छह चौकों की मदद से 65 रन की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि फर्नांडो ने 71 गेंद में 50 रन बनाए। निचले क्रम में चमिका करुणारत्ने (33 गेंद में नाबाद 44, पांच चौके) ने तेजतर्रार पारी खेली जिससे टीम अंतिम 10 ओवर में 79 रन जोड़ने में सफल रही। करुणारत्ने ने असालांका के साथ सातवे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी की। भारत की ओर से लेग स्पिनर चहल ने 50 रन जबकि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने 54 रन पर तीन-तीन विकेट चटकाए।वहीं इस मैच के स्तर रहे दीपक चाहर ने 53 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

श्रीलंका में लगातार भारत की 10वीं जीत 

टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में 2012 से श्रीलंका में अपराजित रही है। भारतीय टीम 24 जुलाई, 2012 बाद श्रीलंका में एक भी वनडे मैच नहीं हारी है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम श्रीलंकाई धरती पर लगातार 10 वनडे मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है।

टीम इंडिया के अलावा किसी भी टीम ने श्रीलंका में लगातार इतने मैच नहीं जीते हैं। भारतीय टीम ने इससे पहले 2017 में श्रीलंका का दौरा किया था तब मेजबान टीम को भारत ने वनडे सीरीज में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी।