फुल वॉल्यूम 360° खेल

भारत को है जीत के लिए किसी चमत्कार का इंतजार, Joe Root ने शतक बना भारत की उम्मीद के साथ तोड़े कई रिकॉर्ड

joe-root
Spread It

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच लीड्स में खेला जा रहा है। मैच का दूसरा दिन भी इंग्लैंड के नाम रहा। इंग्लिश टीम ने दूसरे दिन की समाप्ति तक 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाए थे। भारत पर अब उनकी लीड 345 रनों की हो गई है। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था, जो गलत साबित हुआ। टीम इंडिया की पहली पारी 78 रनों पर सिमट गई। अब ऐसा कहा जा रहा है कि भारतिय टीम को इस मैच में कोई चमत्कार ही बचा सकता है।


तीसरे टेस्ट मैच पर इंग्लैंड की बनती मजबूत पकड़ का अहम हिस्सा रहे इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रुट (Joe Root). इंग्लैंड के कप्तान जो रूट करियर के बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने लीड्स टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा है। भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में उनका ये तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने ट्रेंट ब्रिज और लॉर्ड्स टेस्ट में भी शतक बनाया था।


जो रुट ने शतक के साथ तोड़े कई रिकॉर्ड


रूट (Joe Root) ने सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 121 रन बनाए। ये उनके करियर का 23वां शतक है। लीड्स में शतक ठोकते ही जो रूट ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले।


एक ही साल में लगातार तीन टेस्ट शतक ठोकने का कारनामा दो बार करने वाले रूट दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रूट का भारत के खिलाफ ये 8वां शतक है। वह स्टीव स्मिथ, विव रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और रिकी पोंटिंग की बराबरी पर पहुंच गए हैं। रूट इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में चार शतक जड़े हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के लिए एवर्टन वीक्स, क्लाइव लॉयड, शिवनारायण चंद्रपॉल ने भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में चार शतक जमाये थे।


इसके अलावा रूट ने शतक लगाते ही इंग्लैंड के पूर्व ओपनर एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। एलिस्टेयर कुक ने साल 2015 में 1364 रन बनाए थे, वहीं रूट के नाम 1398 रन हो गए हैं। इसके अलावा जो रूट एक कैलेंडर वर्ष में तीन बार टेस्ट में 1,350 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।


रूट भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले, दूसरे और तीसरे मैच में शतक बनाने वाले सातवें खिलाडी भी बन गए हैं। जो रूट इस शतक के साथ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं। 12 शतकों के साथ उन्होंने एलिस्टेयर कुक की बराबरी कर ली है।