फुल वॉल्यूम 360° खेल

Ind vs Aus : महिला क्रिकेट में एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को करना पड़ा हार का सामना, नहीं बचा पायी मिथाली की कप्तानी पारी

ind-vs-aus
Spread It

Ind vs Aus : भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का आगाज़ आज 21 सितंबर से हो गया है। सभी मैच हैरूप पार्क, मैके (Harrup park, Mackay) में खेले जाने हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज सीरीज का पहला मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय खिलाडियों को 9 विकेट से मात दी।

मंगलवार, 21 सितंबर को सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट के नुक्सान पर 225 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 41 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर दिए गए 225 रनों के लक्ष्य को पार के सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

भारत की शुरुआत कमजोर रही और महज 31 रनों के स्कोर पर सेफाली वर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा। सेफाली 8 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। भारतीय टीम को दूसरा झटका भी भट जल्द लगा और 38 रनों के स्कोर पर स्मृति मंदाना के रूप में भारतीय टीम ने अपना दूसरा विकेट गंवाया। इसके बाद यस्तिका भाटिया और कप्तान मिथली राज ने पारी को संभाला और टीम स्कोर को 115 तक पहुँचाया। 115 के स्कोर पर यशिका Darcie Brown की गेंद पर R Haynes के हाथों कैच थमा पवेलियन लौट गयी।

मिथाली राज ने कप्तानी पारी खेलते हुए 107 गेंदों पर 63 रन जोड़े और 166 के टीम स्कोर पर भारतीय टीम के 5वें विकेट के रूप में पवेलियन लौट गयी। भारत की ओर से केवल मिथाली 50 के स्कोर को पार कर पायीं वहीं केवल 3 अन्य खिलाड़ी 20 के स्कोर तक पहुँच पाए या उसे पार कर पाए। उनमें यस्तिका भाटिया (35 रन), रिचा घोष (32 रन, नॉट आउट) व झूलन गोस्वामी (20 रन) शामिल रहे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनिंग के लिए उतरी रेचल हैंनस और ऐलिसा हैली ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 126 रनों की पार्टनरशिप की। 126 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का पहला व एकमात्र विकेट ऐलिसा हैली के रूप में गिरा। ऐलिसा 77 गेंदों में 77 रन बना कर पूनम यादव की गेंद पर पूजा वस्त्रकार को अपना कैच थमा बैठी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से रेचल हैंनस ने 93, ऐलिसा हैली ने 77 व मेग लैनिंग ने 53 रन बनाये।

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच अगला एकदिवसीय 24 सितंबर को खेला जाना है। जहाँ भारतीय टीम सीरीज ने बराबरी के इरादे से उतरेगी वहीँ ऑस्ट्रेलिया की टीम सीरीज को जीतने के इरादे से उतरेगी।