फुल वॉल्यूम 360° देश

Traffic नियम तोड़े तो खैर नहीं, 15 दिन के अंदर आएगा नोटिस

Traffice-Police
Spread It

Traffic नियम तोड़ने वालों के ऊपर सरकार अब और भी सख्त होने का निर्देश दे चुकी है। परिवहन मंत्रालय (Transport Ministry) के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, राज्य प्रवर्तन एजेंसियों (Enforcement Agencies) को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से संबंधित अपराध होने के पंद्रह दिनों के भीतर अपराधी को नोटिस भेजना होगा और चालान के निपटान (Disposal of Challan) तक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड स्टोर किया जाना चाहिए। इसके लिए राज्य प्रवर्तन एजेंसियों को लगाया गया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और सड़क सुरक्षा के प्रवर्तन के लिए संशोधित मोटर वाहन अधिनियम 1989 के तहत एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें चालान जारी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग किया जाएगा।

मंत्रालय ने Tweet किया-अपराध की सूचना अपराध की घटना के 15 दिनों के भीतर भेजी जाएगी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी से एकत्र इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को चालान के निपटारे तक संग्रहीत किया जाना चाहिए।

नए नियमों के तहत यातायात कानूनों का पालन कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाएगा। इनमें स्‍पीड पकड़ने वाला कैमरा (Speed detecting Camera) , CCTV कैमरा, स्पीड गन (Speed Gun), शरीर पर धारण करने वाला कैमरा, मोटर के डैशबोर्ड पर लगाने वाला कैमरा, ऑटोमेटिक नंबर प्लेट (Automatic Number Plate detector) की पहचान सम्बंधी उपकरण (ANPR), वजन बताने वाली मशीन और अन्य प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि यातायात कानूनों का पालन कराने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के अति जोखिम तथा अति व्यस्त रास्तों पर लगाया जाए। इसके अलावा कम से कम 10 लाख से अधिक आबादी वाले सभी प्रमुख शहर के महत्त्वपूर्ण चौराहों-गोल चक्करों पर इन उपकरणों को लगाया जाएगा।