फुल वॉल्यूम 360° खेल

क्रिकेट को Olympic में शामिल करने की इक्षा को ICC ने किया confirm, 2028 LA Olympic में क्रिकेट को शामिल कराना है प्राथमिकता

icc
Spread It

इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल (ICC) ने आगे चलकर ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए जोर देने के अपने इरादे की पुष्टि की है, क्रिकेट की ओर से बोली लगाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है, जिसका प्राथमिक लक्ष्य लॉस एंजिल्स 2028 (Los Angeles) के ओलंपिक खेल कार्यक्रम में शामिल होना है।

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के लिए बोली लगाने का नेतृत्व करने के लिए आईसीसी द्वारा एक कार्यदल का गठन किया गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में तीस मिलियन क्रिकेट प्रशंसक रहते हैं, जिससे एलए 2028 (LA 2028) को ओलंपिक प्रतियोगिता में वापसी करने के लिए क्रिकेट के लिए आदर्श खेल बना दिया है। क्रिकेट, अब तक ओलंपिक में सिर्फ एक बार शामिल हुए है। 1900 में पेरिस में हुए ओलंपिक में केवल दो क्रिकेट टीमों ने इस आयोजन में भाग लिया था – ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस – जिसका अर्थ है कि अगर 2028 में क्रिकेट की ओलंपिक में उपस्थित 128 साल के अंतराल के अंत का प्रतीक होगी।

क्रिकेट अगले साल बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होगा, जो इस बात के लिए एक आदर्श प्रदर्शन के रूप में आकार देता है कि क्या क्रिकेट ओलंपिक में लाया जा सकता है, साथ ही यह अपने आप में एक महत्वपूर्ण अवसर भी है।

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले (Greg Borkel) ने कहा कि ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने से खेल और खुद दोनों खेलों को फायदा होगा।