फुल वॉल्यूम 360° चर्चित व्यक्ति विदेश

Ebrahim Raisi: ईरान में हुआ नए सूर्य का उदय

Ebrahim Raisi
Spread It

मुस्लिम बहुल देश ईरान (Iran) में नए सूर्य का उदय हुआ है। दरअसल, इब्राहीम रईसी (Ebrahim Raisi) को ईरान का नया राष्ट्रपति चुना गया है। वह अगस्त से ईरान के राष्ट्रपति के पद को संभालेंगे। वह उदारवादी हसन रूहानी (Hassan Rouhani) की जगह लेंगे। राष्ट्रपति पद के चुनाव में ईरान के इतिहास में इस बार सबसे कम मतदान हुआ। कुल पंजीकृत मतदादातों में से 50 फ़ीसदी से भी कम ने अपने वोट देने के अधिकार का प्रयोग किया।

इब्राहीम के राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जीत की बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है, “ईरान इस्लामी गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर महामहिम इब्राहीम रईसी को बधाई। मैं भारत और ईरान के बीच मधुर संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

रईसी को 28,933,004 वोट मिले, जबकि रिवोल्यूशनरी गार्ड के पूर्व कमांडर मोहसेन रेज़ाई (Mohsen Rezaei) 3,412,712 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे और उनके बाद उदारवादी उम्मीदवार अब्दुल नासिर हेम्माती (Abdolnaser Hemmati) 2,427,201 वोटों के साथ और रूढ़िवादी अमीर हुसैन गाज़ीज़ादेह हाशमी (Amir Hossein Ghazizadeh Hashemi) 999,718 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

रईसी देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खमेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) के कट्टर समर्थक और करीबी माने जाते हैं। रईसी ईरान के शीर्ष जज हैं और अति रूढ़िवादी विचारों के हैं। वो राजनीतिक क़ैदियों को मौत की सज़ा दिए जाने के फ़ैसलों से जुड़े रहे हैं। उन्होंने ईरान की न्यायिक प्रणाली में कई पदों पर कार्य किया है, जैसे कि उप मुख्य न्यायाधीश (2004-2014), अटॉर्नी जनरल (2014-2016), और मुख्य न्यायाधीश (2019-वर्तमान)। वह 1980 और 1990 के दशक में तेहरान के प्रोसिक्यूटर और उप प्रोसिक्यूटर भी थे।

Add Comment

Click here to post a comment