फुल वॉल्यूम 360° चर्चित व्यक्ति विदेश

AVENGER के इस एक्टर की याद में रखा गया इस कॉलेज का नाम

chadwick-boseman
Spread It

Wakanda Forever ये सेंटेंस किसे नहीं याद होगा। डिज़्नी के मार्वेल यूनिवर्स की फ़िल्म ब्लैक पैंथर, एक मील का पत्थर साबित हुई थी। इसके अभिनेता चैडविक बोसमैन ने अपने किरदार को बखूबी निभाया था। पिछले साल ही उनकी असामयिक मौत हो गयी थी, जिससे पूरी फिल्म इंडस्ट्री शोक में डूब गयी थी। अब एक साल बाद हावर्ड यूनिवर्सिटी (Howard University) ने उन्हें याद करते हुए एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, हावर्ड यूनिवर्सिटी ने अपने फाइन आर्ट्स बिल्डिंग का नाम दिवंगत एक्टर चैडविक बोसमैन (Chadwick Boseman) पर रख दिया है। अब इस बिल्डिंग को Chadwick A. Boseman College of Fine Arts कहा जायेगा।

चैडविक, इस कॉलेज के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं। उनको सम्मान देने के लिए अब ऑफिसियल तौर पे फाइन आर्ट्स कॉलेज, चैडविक ए. बोसमैन कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स रूप से स्थापित हो गया है। इस बिल्डिंग में नए लेटर्स भी इनस्टॉल हो गए हैं जिससे चैडविक, अगली पीढ़ी के लिए एक आइकन के रूप में जाने जायेंगे। बोसमैन, 2000 में हावर्ड से डायरेक्शन में Bachelor of arts degree से ग्रेजुएट हुए थे। हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढाई के दौरान, यंग चैडविक ने अपने College of Fine Arts को College of Arts and Sciences में विलय करने की योजना के खिलाफ एक स्टूडेंट प्रोटेस्ट का लीड करने में मदद की। वे अपने पूरे करियर में इस लड़ाई के लिए समर्पित रहे।

हालाँकि, इस लक्ष्य में वो फेल हो गए, लेकिन 20 साल बाद इस ब्लैक पैंथर (Black Panther) स्टार को मरणोपरांत हॉवर्ड के इस सम्मान से सम्मानित किया गया। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी ने पहली बार मई में ही घोषणा की थी कि वह अपने परफार्मिंग और विजुअल आर्ट्स स्कूल का नाम चैडविक बोसमैन के नाम पर रखेगी।

ब्लैक पैंथर के नाम से जाने जाने वाले चैडविक बोसमैन की यह फिल्म एक गेम-चेंजर थी। मार्वेल यूनिवर्स की इस फ़िल्म में वकांडा (Wakanda) नाम के एक काल्पनिक अफ़्रीकी देश की कहानी है जिसमें अभिनेता चैडविक बोसमैन, इस देश के अपराध से लड़ने वाले एक रूलर बने हैं। इसे धरती का सबसे मॉडर्न टेक्नोलॉजी वाला देश बताया गया है। इस फ़िल्म ने रिलीज़ के 26वें दिन एक अरब की कमाई का आंकड़ा छू लिया था।

इस फिल्म में अधिकतर काले कलाकार को ही कास्ट किया गया था। ज्यादातर लोगों को यही लगता है की काले कलाकारों वाली फ़िल्में चलती नहीं हैं, इनकी कमाई बेहद कम होती है, लेकिन इस फिल्म ने सभी को गलत साबित किया। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की पत्नी मिशेल ओबामा (Michelle Obama) ने इस फ़िल्म में अधिकतर काले कलाकार होने की भी तारीफ़ की।

इस बिल्डिंग का नेमिंग, उनकी जीवन की कहानी को दर्शाता है और यह सुनिश्चित करता है कि उनकी विरासत आने वाले वर्षों के लिए युवा कहानीकारों को इंस्पायर करती रहेगी। इसके साथ ही इस यूनिवर्सिटी ने यह भी अन्नोउंस किया है की वॉल्ट डिज़नी (Walt Disney) कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बॉब इगर (Bob Iger), बोसमैन के नाम पर एक फंडिंग स्थापित करेंगे और कैंपस में एक नई आर्ट फैसिलिटी के निर्माण के लिए धन जुटाएंगे।

कोलन कैंसर से चार साल तक लड़ने के बाद पिछले साल अगस्त में बोसमैन का तैंतालीस वर्ष की आयु में निधन हो गया। लेजेंड्स कभी मरते नहीं और चैडविक हमेशा हमारे दिल में वाकांडा किंग के रूप में ज़िंदा रहेंगे।