फुल वॉल्यूम 360° देश

Supreme Court के लिए आज ऐतिहासिक दिन, पहली बार एक साथ 9 न्यायधीशों ने लिया शपथ

Nine-new-Supreme-Court-judges
Spread It

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हाल में नियुक्त नौ नए न्यायाधीशों को सीजेआई एनवी रमण (CJI NV Raman) ने आज 31 अगस्त को शपथ दिलाई। यह पहला मौका है जब इतना बड़ा शपथ समारोह हुआ। नौ नए न्यायाधीशों में तीन महिला न्यायाधीश शामिल हैं। शपथ ग्रहण समारोह उच्चतम न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में आयोजित किया गया।


आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में नए जजों का शपथ ग्रहण समारोह चीफ जस्टिस के कोर्ट रूम में होता है। लेकिन इस बार यह कुछ अलग तरीके से हुआ। कार्यक्रम सुप्रीम कोर्ट के नए भवन में बने सभागार में हुआ। इस ऑडिटोरियम में 900 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पहली बार जजों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी किया गया।

शपथ ग्रहण करने वाले न्यायधीशों की लिस्ट

  1. जस्टिस ए एस ओका
  2. जस्टिस विक्रम नाथ
  3. जस्टिस जे के माहेश्वरी
  4. जस्टिस हिमा कोहली
  5. जस्टिस बी वी नागरत्ना
  6. जस्टिस सी टी रविंद्रकुमार
  7. जस्टिस एम एम सुंदरेश
  8. जस्टिस बेला त्रिवेदी
  9. पी एस नरसिम्हा

2 साल बाद हो रही है न्यायधीशों की नियुक्ति


जजों के चयन करने वाले कॉलेजियम में सहमति न बन पाने के चलते करीब 2 साल से सुप्रीम कोर्ट में नई नियुक्ति नहीं हुई थी। इस कारण जजों के कुल 34 पदों में से 10 पद खाली हो गए थे। आज हुई नई नियुक्तियों के बाद जजों की संख्या 33 हो गई है।


बता दें, नौ नए जजों के नामों को सीजेआई रमण की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 17 अगस्त को हुई बैठक में मंजूरी दी थी। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में नए जजों की नियुक्ति को लेकर 21 माह से जारी गतिरोध खत्म हो गया। इस गतिरोध के कारण ही 2019 के बाद से एक भी नए जज की नियुक्ति शीर्ष कोर्ट में नहीं हो सकी थी। 17 नवंबर 2019 को तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई की बिदाई के बाद से यह गतिरोध कायम था।