फुल वॉल्यूम 360° खेल चर्चित व्यक्ति

Happy Birthday Ravi Shastri : 6 गेंद में 6 छक्के लगाने वाला पहला भारतीय अब सीखा रहा है भारतीय टीम को जीत के गुर

IMG 20210527 140737
Spread It

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। 27 मई, 1962 को मुंबई में पैदा हुए रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए 80 टेस्ट मैच और 150 वनडे खेले हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें

• रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का असली नाम रविशंकर है, लेकिन वो रवि के नाम से ही जाने जाते हैं।

• रवि शास्त्री ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में करीब 7000 रन बनाए और अपने नाम उन्होंने 280 विकेट भी किये हैं।

• उन्होंने महज 17 साल की उम्र में मुम्बई की रणजी टीम में डेब्यू किया था और अपना नाम बनाया था।

• जब वो कॉलेज में थे तभी उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली थी और उन्होंने अपना डेब्यू मैच 21 फरवरी 1981 को वेलिंगटन में खेला था।

• शास्त्री डेब्यू मैच से एक दिन पहले ही वेलिंगटन पहुंचे और अगले दिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिल गयी। शास्त्री ने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में 3-3 विकेट झटके थे। दूसरी पारी के 3 विकेट उन्होंने सिर्फ 4 गेंदों में लिये थे।

उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज नंबर 10 के बल्लेबाज के तौर पर किया था लेकिन सिर्फ 2 साल के अंदर वो टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर बन गए थे। शास्त्री ने बतौर ओपनर टेस्ट क्रिकेट में 17 मैचों में 44 से ज्यादा की औसत से 1101 रन बनाये हैं।

• मजबूत विरोधी के खिलाफ शास्त्री का प्रदर्शन और जबर्दस्त होता था। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ शास्त्री का प्रदर्शन कमाल का रहा है। खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 9 टेस्ट में 77.75 के औसत से 622 रन बनाये, जिसमें 2 शतक और 1 अर्धशतक शामिल हैं।

• रवि शास्त्री ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 4 और पाकिस्तान के खिलाफ 3 शतक लगाए। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उन्होंने 2 सेंचुरी बनाई है।

रवि शास्त्री 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने साल 1985 में बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मैच में 6 गेंद पर 6 छक्के जड़े थे। ये कारनामा उन्होंने तिलक राज की गेंद पर किया। रवि शास्त्री ने इस मुकाबले में महज 80 गेंदों में शतक लगाया और उसके बाद अगले 100 रन उन्होंने सिर्फ 43 गेंदों में बना लिए थे।

• क्रिकेट के मैदान के बाहर भी शास्त्री काफी मशहूर थे। भारतीय क्रिकेट के पोस्टर बॉय रहे शास्त्री का अभिनेत्री अमृता सिंह (Amrita Singh) के साथ काफी वक्त तक अफेयर रहा लेकिन बाद में दोनों की राह अलग हो गई थी।

• शास्त्री ने महज 30 साल की उम्र में क्रिकेट के दोनों ही फॉर्मेट टेस्ट और एकदिवसीय से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 17 दिसंबर 1992 को अपना आखिरी एकदिवसीय दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ और 26 दिसंबर 1992 को अपना आखिर टेस्ट इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेला था।

15 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया। शास्त्री से पहले भारतीय टीम के कोच पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) थे।

इस दिन Amazon का पद छोड़ेंगे Jeff Bezos, जानिए कौन होंगे नए CEO