फुल वॉल्यूम 360° खेल देश विदेश

Google Doodle : आज होगा UEFA EURO 2020 का आगाज़

Google-doodle-UEFA-EURO-2020
Spread It

हर दिन, अपने साथ एक नया महत्त्व लेकर आता है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्थगित हुए है तो कई का आयोजन विर्चुअल माध्यम से हुआ है। आज गूगल ने ऐसे ही एक महत्वपूर्ण चैंपियनशिप का डूडल बना के इसके शुरुआत को चिन्हित किया है। दरअसल, यूरोप की सबसे बड़ी फुटबॉल चैंपियनशिप UEFA EURO 2020 का आज अंतत: आगाज होने जा रहा है। Google ने Doodle बनाकर UEFA European Football Championship के आगाज़ का ऐलान किया।

Doodle के माध्‍यम से गूगल ने सभी प्रतिस्पर्धी टीमों को शुभकामनाएं दी हैं। इस डूडल को बनाने में बहुत ही वाइब्रेंट कलर को चुना गया है। इसमें एक फुटबॉल प्लेग्राउंड बनाया गया है। इसके साथ ही प्लेग्राउंड के बीच में एक फुटबॉल भी है जिसके मदद से सर्च इंजन गूगल का नाम लिखा गया है। फुटबॉल खेल का आगाज़ करने वाली सिटी, का भी उपयोग इस डूडल में किया गया है।

यह मैच रोम (Rome) में होगा। यह चैंपियनशिप इटली (Italy) और तुर्की (Turkey) के बीच Stadio Olimpico में मैच के साथ शुरू होगी। यश मैच 16,000 दर्शकों के सामने खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें भाग ले रही हैं जिन्हें छह ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की दो टॉप टीमें प्री क्वॉर्टर फाइनल (राउंड ऑफ 16) में प्रवेश करेंगी।

मिनी फुटबॉल वर्ल्ड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट के 60 साल के इतिहास में पहली बार 11 अलग- अलग शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा। इस बार ये मैच London, Glasgow, Copenhagen, Seville, Budapest, Amsterdam, Rome, Munich, Baku, Bucharest और St. Petersburg में होगा। UEFA EURO, Union of European Football Associations द्वारा आयोजित यूरोप की क्वाड्रेनिअल अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल चैम्पियनशिप है।