फुल वॉल्यूम 360° खेल विविध

Forbes ने जारी की दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर्स की लिस्ट

cristiano-ronaldo
Spread It

फोर्ब्स (Forbes) एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया कंपनी है जो अपना घ्यान बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप, लीडरशिप और लाइफस्टाइल पर केंद्रित करता है। यह हर वर्ष अलग-अलग क्षेत्र में सर्वाधिक कमाई करने वाले व्यक्तियों की सूची जारी करता है। फोर्ब्स ने 2021 के सब से अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में फुटबाल की दुनिया के दो धुरंधर, पुर्तगाल के स्टार फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) और अर्जेंटीना के लियोन मेसी (Lionel Messi) जिन के बीच मैदान पर कड़ी टक्कर देखने को मिलती है एक बार फिर कमाई के ,मामले में भी एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं। इन दोनों सितारों की तुलना हर एक चीज में की जाती है और फैंस के बीच इसको लेकर जबरदस्त उत्साह भी दिखाई देता है। अब एक बार फिर से रोनाल्डो ने मेसी को फुटबाल जगत के खास मामले में पीछे कर दिया।

फुटबॉलर्स की कमाई को ले कर फो‌र्ब्स पत्रिका की ताजा जारी लिस्ट के मुताबिक रोनाल्डो ने कमाई करने के मामले में अर्जेंटीना के लियोन मेसी को पछाड़ दिया है। इसके साथ ही अब वह 2021 में सर्वाधिक कमाई करने वाले फुटबालर भी बन गए हैं।

फो‌र्ब्स पत्रिका के अनुसार, रोनाल्डो 2021-22 सत्र में 125 मिलियन अमेरिकी डालर (करीब 923 करोड़ रुपये) कमाएंगे जबकि उनके प्रतिद्वंदी लियोन मेसी 110 मिलियन अमेरिकी डालर (करीब 812 करोड़ रुपये) कमा सकेंगे। इस सत्र में शीर्ष-10 कमाई करने वाले फुटबालरों की कुल आय 585 मिलियन अमेरिकी डालर (करीब 4321 करोड़ रुपये) रही, जो कि पिछले साल 570 मिलियन डालर (करीब 4210 करोड़ रुपये) से ज्यादा है। अभी क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैनचेस्टर युनाइटेड का हिस्सा हैं जबकि मेसी ने पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) के साथ खेल रहे हैं।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शीर्ष-पांच फुटबालर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, मैनचेस्टर युनाइटेड 125 मिलियन (करीब 923 करोड़ रुपये)

लियोन मेसी, पीएसजी, 110 मिलियन (करीब 812 करोड़ रुपये)

नेमार, पीएसजी, 95 मिलियन (करीब 701 करोड़ रुपये)

कायलियन एमबापे, पीएसजी, 43 मिलियन (करीब 317 करोड़ रुपये)

मुहम्मद सलाह, लिवरपूल, 41 मिलियन (करीब 302 करोड़ रुपये)

Add Comment

Click here to post a comment